अपना शहर चुनें

States

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन चेक करें अपना नाम, केंद्र सरकार देती है घर खरीदने के लिए सब्सिडी

PMAY के तहत किफायती घर साझेदारी सुविधा उन लोगों के लिए है, जिनके पास अपनी प्रॉपर्टी नहीं है और जो घर बनाने के लिए होम लोन के लिए भी उपयुक्त नहीं हैं.
PMAY के तहत किफायती घर साझेदारी सुविधा उन लोगों के लिए है, जिनके पास अपनी प्रॉपर्टी नहीं है और जो घर बनाने के लिए होम लोन के लिए भी उपयुक्त नहीं हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) की शुरुआत साल 2015 में की गई थी. केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि साल 2022 तक सबको घर मिल जाए. इस योजना के तहत प्रॉपर्टी वालों के साथ ही बिना प्रॉपर्टी वाले और झुग्‍गी बस्तियों में रहने वाले लोग भी फायदा ले सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2021, 1:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि ग्रामीण इलाकों (Rural Areas) में साल 2022 तक सबको पक्का मकान मिल जाए. इस योजना को मोदी सरकार (Modi Government) ने साल 2015 में शुरू किया था. इस योजना के तहत केंद्र सरकार घर खरीदने के लिए सब्सिडी (Subsidy) देती है. अब तक देश के लाखों जरूरतमंद लोग इस योजना का लाभ उठा चुके हैं. एक बार इस योजना में अप्लाई करने पर कंफर्म होने में थोड़ा टाइम लग सकता है. अथॉरिटी से आपको सब्सिडी मिलने में तीन महीने तक का टाइम लग सकता है. अगर आपने अप्लाई कर दिया है तो आपको स्टेटस के बारे में पता करते रहना चाहिए.

झुग्‍गी-झोपड़ी में रहने वाले भी ले सकते हैं योजना से लाभ
झुग्‍गी बस्तियों में रहने वाले लोग भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ उठाने के हकदार हैं. योजना के तहत सरकार की तरफ से उन्हें 1 लाख रुपये आवंटित किए गए हैं. किफायती घर साझेदारी (AHP) सुविधा उन लोगों के लिए है, जिनके पास अपनी प्रॉपर्टी नहीं है और जो घर बनाने के लिए होम लोन के लिए भी उपयुक्त नहीं हैं. इस योजना के तहत भारत सरकार प्रति घर 1.50 रुपये आवंटित करती है. केंद्र सरकार बीएलसी (BLC) सुविधा के तहत प्रॉपर्टी वाले घर बनाने या उसे बेहतर करने के इच्‍छुक लोगों को योजना के तहत एएचपी की तरह सरकार 1.50 लाख रुपये प्रति घर देती है.


ये भी पढ़ें- रिटायरमेंट के बाद चाहिए मोटा फंड तो EPF के साथ चुनें VPF! एफडी से ज्‍यादा मिलेगा ब्‍याज, जानें इस बारे में सबकुछ



ऑनलाइन स्‍टेटस चेक करने के लिए फॉलो करें ये स्‍टेप्‍स
प्रधानमंत्री आवास योजना एप्‍लीकेशन स्‍टेटस क्रेडिट लिंक्‍ड सब्सिडी स्‍कीम (CLSS) के तहत होम लोन के लिए पात्र लोगों को लाभ दिया जाता है. इसमें आपको सालाना 6.50 फीसदी की ब्याज दर से होम लोन मिल सकता है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आप अपना स्टेटस ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं. साथ ही संबंधित अधिकारियों से संपर्क करके भी अपना स्टेटस चेक सकते हैं. ऑनलाइन ट्रैकिंग के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक पोर्टल पर विजिट करना होगा.

ये भी पढ़ें- 8 साल पुराने वाहनों के मालिकों को झटका! नितिन गडकरी ने Green Tax प्रस्‍ताव को दी मंजूरी, जानें कितना लगेगा चार्ज

इसके बाद आपको Citizen Assessment पर क्लिक करना है. इसके बाद Track Your Assessment Status पर क्लिक करने से नया पेज खुलेगा. इसमें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें. इसके अलावा आप By Name, Father Name, Mobile No में किसी एक पर क्लिक करें. आपके चुने गए ऑप्शन में आपको अपने राज्य, शहर, जिला, अपना, पिता का नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. इसे सब्मिट करने पर एप्लीकेशन का स्टेटस आ जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज