लाइव टीवी

ATM से लेकर ब्रांच तक SBI में न मिले अच्छी सर्विस तो यहां करें श‍िकायत, तुरंत होगी कार्रवाई

News18Hindi
Updated: October 25, 2018, 7:16 PM IST

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) की सर्विस से आप संतुष्ट नहीं हैं तो इसके खिलाफ ऑनलाइन, ऑफलाइन, कॉल और एसएमएस भेजकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2018, 7:16 PM IST
  • Share this:
देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) की सर्विस से आप संतुष्ट नहीं हैं तो इसके खिलाफ ऑनलाइन, ऑफलाइन, कॉल और एसएमएस भेजकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. SBI से शिकायत किए जाने को लेकर बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर भी इनफॉरमेशन डाली है. SBI ने यह भी बताया है कि अगर बैंक की ओर से आपकी परेशानी हल नहीं होती है तो आप RBI से भी कॉन्‍टैक्‍ट कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं SBI को शिकायत करने के तीनों तरीके और पूरी प्रोसेस-

ये भी पढ़ें-SBI ग्राहक ध्यान दें: अब घर बैठे ऐसे जमा करें एफडी से जुड़ा ये जरूरी फॉर्म, ब्रांच का भी बदला नियम

ऑनलाइन तरीका www.sbi.co.in पर कस्‍टमर केयर में जाएं. कॉम्पिलिमेंट्स एंड कंप्‍लेंट्स सेक्‍शन में जाकर कंप्‍लेंट कैटेगरी को एक्‍सेस करें. इसके बाद आप सीधे ऑनलाइन कंप्‍लेंट फॉर्म पर पहुंच जाएंगे.आप डायरेक्‍ट https://cms.onlinesbi.com/CMS/ से भी ऑनलाइन फॉर्म एक्‍सेस कर सकते हैं. फॉर्म में सभी डिटेल्‍स भरकर सबमिट करें. आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी. आप इसका स्‍टेटस भी चेक कर सकते हैं. (ये भी पढ़ें-SBI खाताधारक सावधान, ऐसे बचाएं चोरों से पैसा)

SMS के जरिये- इसके लिए बैंक SMS अनहैप्‍पी सर्विस देता है. आपको SBI को मैसेज में "UNHAPPY" लिखकर 8008202020 पर भेजना है. उसके बाद बैंक के एग्‍जीक्‍यूटिव आपको कॉल करेंगे और आपकी समस्‍या को सुनकर उसका समाधान करेंगे.



कॉल के जरिये शिकायत- आप टोल फ्री नंबर 1-800-425-3800/1-800-11-22-11 पर कॉल कर सकते हैं.

ऑफलाइन तरीका- ऑफलाइन कंप्‍लेंट फॉर्म, https://www.sbi.co.in/portal/documents/42725/58089/SBI_OFFLINE_COMPLAINTFORM/35fd110e-20ce-47e9-8c31-0d5eba275baf से लिया जा सकता है. इसे बैंक ब्रान्‍च में सबमिट करना होगा. आप सीधे बैंक मैनेजर से भी कॉन्‍टैक्‍ट कर सकते हैं.(ये भी पढ़ें-SBI ग्राहक ध्यान दें! 31 अक्टूबर से बदल जाएगा बैंक खाते से पैसा निकालने वाला ये नियम

अगर बैंक नहीं हल कर पाया समस्‍या- अगर शिकायत दर्ज होने के 10 दिनों के अंदर आपकी समस्‍या का हल नहीं किया गया या आप उस समाधान से संतुष्‍ट नहीं हैं तो आप अपनी बैंक ब्रान्‍च की लोकेशन के मुताबिक वहां के नेटवर्क नोडल ऑफिसर को कॉन्‍टैक्‍ट कर सकते हैं. साथ ही आप सीधे एसबीआई चेयरमैन को लेटर लिख सकते हैं.

अगर आपकी शिकायत, दर्ज कराए जाने के 30 दिनों के अंदर हल नहीं हुई या आप समाधान से संतुष्‍ट नहीं हैं तो आप बैंकिंग लोकपाल यानी भारतीय रिजर्व बैंक से कॉन्‍टैक्‍ट कर सकते हैं. इसके ि‍लिए या तो आप लेटर लिख सकते हैं या फिर ऑनलाइन https://bankingombudsman.rbi.org.in पर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2018, 7:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर