सिर्फ 101 रुपये में ऑनलाइन बनवाएं PAN कार्ड, ऑफलाइन लगते हैं हजारों

क्या आप जानते हैं की अगर आप PAN कार्ड ऑनलाइन बनवाते हैं तो आपको इसके लिए केवल 101 रुपये चुकाने होंगे. जानिए क्या है 101 रुपए PAN कार्ड बनवाने का प्रोसेस:

News18Hindi
Updated: November 9, 2018, 6:13 AM IST
सिर्फ 101 रुपये में ऑनलाइन बनवाएं PAN कार्ड, ऑफलाइन लगते हैं हजारों
क्या आप जानते हैं की अगर आप PAN कार्ड ऑनलाइन बनवाते हैं तो आपको इसके लिए केवल 101 रुपये चुकाने होंगे. जानिए क्या है 101 रुपए PAN कार्ड बनवाने का प्रोसेस:
News18Hindi
Updated: November 9, 2018, 6:13 AM IST
PAN कार्ड कितना जरूरी डॉक्यूमेंट है इसका अंदाज़ा तो आपको होगा ही. बैंक अकाउंट खुलवाने से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग तक के काम आप बिना पैन कार्ड नहीं कर सकते. ऐसे में PAN एक बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है. जिसके बिना आपके कई काम रुक सकते हैं. यूं तो इसे बनवाने का प्रोसेस बहुत मुश्किल और थोड़ा महंगा है. लेकिन क्या आप जानते हैं की अगर आप PAN कार्ड ऑनलाइन बनवाते हैं तो आपको इसके लिए केवल 101 रुपये चुकाने होंगे.

PAN कार्ड के बिना नहीं कर सकते ये काम
इस जानकारी और आरबीआई के एक सर्कुलर के मुताबिक पैन कार्ड के बिना नहीं किए जा सकने वाले कामों की लिस्ट इस तरह है:

>> बैंक अकाउंट खोलने, फि‍क्‍स डिपॉजि‍ट करवाने और डीमैट एकाउंट खोलना

>> बैंक में एक बार में 50 हजार रुपये या उससे ऊपर कैश जमा कराना
>> वि‍देश यात्रा के लि‍ए हवाई टिकट बुक कराना.

बैंक की ब्रांच जाए बिना ही 59 मिनट में मिलेगा लोन, लॉन्च हुई Jandhan Darshak ऐप
Loading...
>>  प्रॉपर्टी की खरीद या बिक्री.
>>  गाड़ी की खरीद या बिक्री.
>>  होटल या रेस्टोरेंट में एक बार में 50,000 रुपये से अधिक का कैश पेमेंट
>>  शेयर, बॉन्‍ड या डिबेंचर खरीद और 50,000 रुपये से ज्यादा के म्यूचुअल फंड की खरीद
>>  इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग
>>  रुपये को विदेशी करेंसी में कन्वर्ट कराना
>>  बच्चों की पढ़ाई के लिए विदेश पैसे भेजने के लिए
>>  2 लाख रुपये से ज्यादा की ज्वैलरी खरीदारी में

केवल 101 रुपये में घर बैठे कैसे बनवाएं पैन
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आॅफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, पैन को बनवाने के लिए https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html या https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/pan/index.html से अप्लाई किया जा सकता है. इन दोनों साइट्स के अलावा कोई भी अन्य साइट पैन कार्ड से जुड़ी प्रोसेस के लिए ऑथोराइज्ड नहीं है.

बाबा रामदेव की पतंजलि के साथ शुरू करें गार्मेंट बिज़नेस, होगी लाखों में कमार्इ!

एनएसडीएल साइट पर आॅनलाइन ई-केवाईसी कराकर फिजिकल पैन कार्ड बनवाने वाले भारतीय नागरिकों के लिए फीस 101 रुपये है. वहीं अगर डॉक्युमेंट पोस्ट या कुरियर से एनएसडीएल को भेजते हैं तो फीस 107 रुपये है. भारत से बाहर रहने वाले भारतीयों के लिए यह फीस 1011 और 1017 रुपये है.

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई
>> UTIITSL site​ से https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/pan/index.html पर जाकर अप्लाई एज एन इंडियन सिटीजन या एनआरआई सेगमेंट में जाकर अप्लाई फॉर न्यू पैन कार्ड पर क्लिक करें.
>>  यहां आपको फॉर्म 49A मिलेगा. आपको इसमें मौजूद सारी डिटेल्स भरकर सबमिट करना है.
>>  इसके बाद आपको सपोर्टिंग डॉक्युमेंट्स अटैच की कॉपी अटैच करनी होगी और फीस का पेमेंट करना होगा. सपोर्टिंग डॉक्युमेंट्स की लिस्ट https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/forms/DocumentsForPAN.pdf पर देखी जा सकती है.

सरकार के इस फैसले से सोने की ज्वैलरी समेत महंगी हुई ये चीजें

>> आॅनलाइन फॉर्म भरने और फीस का पेमेंट कैसे किया जाए इसके लिए जानकारी https://www.myutiitsl.com/PAN_ONLINE/IPGguidelines.html पर मौजूद है.वहीं फीस की डिटेल्स https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/forms/UTIITSL%20-%20PAN%20Application%20Fees%20w_e_f_%2016th%20Jun%202018.pdf पर मिल जाएंगी.

NSDL से कैसे करें अप्लाई
>>  क्लियरटैक्स डॉट इन के मुताबिक, डायरेक्ट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html लिंक पर जाकर फॉर्म भरें.
>> इसके बाद फीस का पेंमेंट करें. पेमेंट क्रेडिट या डेबिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट या नेट बैंकिंग से किया जा सकता है.

खुशखबरी! अब घर पर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल

>> सक्सेसफुल पेमेंट के बाद एक एक्नॉलेजमेंट डिस्प्ले होगा. एक्नॉलेजमेंट नंबर को नोट या सेव कर लें.
>> इसके बाद एप्लीकेंट को एनएसडीएल को सपोर्टिंग डॉक्युमेंट्स भेजने होंगे. इन्हें कुरियर या पोस्ट से भेजा जा सकता है. इन डॉक्युमेंट्स में आइडेंटिटी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और डेट आॅफ बर्थ प्रूफ शामिल हैं.
>>  आप आॅनलाइन भी ई—केवाईसी भी करा सकते हैं.
>>  एनएसडीएल पर मौजूद सपोर्टिंग डॉक्युमेंट्स की लिस्ट https://www.tin-nsdl.com/services/pan/documents49A.html पर मिल जाएगी.
>>  अप्लाई करने की प्रोसेस और फीस डिटेल्स https://www.tin-nsdl.com/services/pan/form49A.html और https://www.tin-nsdl.com/downloads/Online_PAN_Application_Final_Brief_process_June_16_2018.pdf दोनों जगह उपलब्ध हैं.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर