• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • सिर्फ 50 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर दिन होगी 5 हजार रुपये की कमाई! जानें पूरी प्रक्रिया

सिर्फ 50 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर दिन होगी 5 हजार रुपये की कमाई! जानें पूरी प्रक्रिया

सिर्फ 50000 रुपये लगाकर कमा सकते हैं 5 हजार रुपये हर दिन.

सिर्फ 50000 रुपये लगाकर कमा सकते हैं 5 हजार रुपये हर दिन.

कोरोना संकट के कारण नौकरी या रोजगार गंवाने (Job/Employment Loss) के बाद अगर आप भी कोई बिजनेस (New Business) शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको कम लागत में मोटा मुनाफा (Profit) कमाने का तरीका बता रहे हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको हर दिन कमाई कराने वाले एक कारोबार के बारे में बता रहे हैं. आप फूलों का बिजनेस शुरू करके हर दिन बंपर कमाई कर सकते हैं. वैसे तो आप इस बिजनेस को सिर्फ 10,000 रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं. इस समय किसान को एक गुलाब के फूल की कीमत 3 रुपये तक मिलती है. वहीं आप इसे बाजार में 20-50 रुपये में खरीदते हैं. इससे आप इस कारोबार में मुनाफे का अंदाजा लगा सकते हैं. अगर आपकी बिक्री अच्छी होती है तो आप हर दिन 5000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

    लोकेशन और समय की कमाई में रहती है बड़ी भूमिका
    फूलों के कारोबार में मार्जिन काफी अच्‍छा रहता है. हालांकि, बिक्री नहीं होने पर फूलों के खराब होने का जोखिम भी बना रहता है. फूलों की बिक्री रोजमर्रा तो नहीं लेकिन कुछ मौकों पर बहुत जबरदस्‍त होती है. वहीं, इस बिजनेस में लोकेशन की बहुत बड़ी भूमिका होती है. अगर आपने अपना बिजनेस धार्मिक स्थलों के आसपास या भीड़भाड़ वाले इलाके में शुरू किया है तो हर दिन मोटी कमाई होना करीब-करीब तय है.

    ये भी पढ़ें – YouTube हर महीने 7 लाख रुपये से ज्‍यादा कमाई करने का दे रहा है मौका, चेक करें डिटेल्‍स

    बड़े स्‍तर पर शुरू करने को लगाने होंगे 3 लाख रुपये
    फूलों का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 20,000 से लेकर 50 हजार रुपये तक की जरूरत होती है. आप शुरुआत में इस बिजनेस को छोटे स्‍तर पर करें. बिक्री बढ़ने के साथ आप अपने कारोबार को विस्‍तार दे सकते हैं. अगर आप शुरू ही बड़े स्‍तर पर करना चाहते हैं तो आपको 3 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे.

    ये भी पढ़ें- SIP के जरिये निवेश करते समय ना करें ये 5 गलतियां, हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें कैसे बचें

    कई तरह से कर सकते हैं इस कारोबार में कमाई
    फूलों के खुदरा कारोबार में आपको बहुत जल्द मुनाफा मिलने लगता है. आप फूलों को मंडी से थोक भाव में खरीदकर ज्यादा पैसों में बेच सकते हैं. सामान्‍य तौर पर 20 से 50 रुपये में मिलने वाले एक गुलाब के फूल के लिए किसानों को 50 पैसे से लेकर 3 रुपये तक ही मिलते हैं. आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस कारोबार में कितना मुनाफा कमाया जा सकता है. अगर आप फूल मंडी से थोक के भाव में फूल खरीद कर उससे बुके, माला बनाकर बेचें तो आप को कई गुना लाभ होता है. अगर आप खुदरा फूल पर 1000 रुपये खर्च करते हैं तो आपको उन फूलों से माला बनाकर बेचने पर 2500 से 3000 तक का मुनाफा होगा.

    पैकेजिंग जितनी होगी शानदार, उतना ज्‍यादा फायदा
    फूलों की पैकेजिंग खुदरा कारोबार में काफी मायने रखती है. आप जितनी अच्छी पैकेजिंग करेंगे वो देखने में उतने ही सुंदर लगेंगे. इसके अलावा पैकेजिंग पर थोड़े रुपये खर्च करके उसके रेट्स बढ़ाकर अच्छे पैसों में बेच सकते हैं. आपको पैकेजिंग के समय ध्‍यान रखना होगा कि माला या बुके कहीं से टूट ना जाए. कटिंग के बाद फूलों को सुरक्षित रखना सबसे बड़ी चुनौती होती है, क्‍योंकि ये जल्‍दी खराब हो जाते हैं. ट्रक या हवाई जहाज से उतारने के बाद इन्‍हें कोल्‍ड स्‍टोरेज में रखा जाता है. पैकेज्‍ड फूल को 7-8 दिन रखना जरूरी होता है. कटने के बाद सिर्फ रिटेल शॉप पर ही ये आपको दिखते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज