जिम का बिज़नेस शुरू कर करें लाखों की कमाई, ये है पूरी प्रक्रिया

इसके अलावा एक बात का ध्यान रखना ज़रूरी है कि आप कुछ ही दिनों में बॉडी नहीं बना सकते. एक आकर्षक शरीर बनाने में आपको 6 से 12 महीने का समय लगता है और इसमें काफी मेहनत भी लगती है. ऐसे में सबसे ज़रूरी है एक अच्छा और सही जिम ट्रेनर मिलना. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक काबिल जिम ट्रेनर को कैसा होना चाहिए. अगर नहीं तो इन टिप्स को ज़रूर फॉलो करें.

इसके अलावा एक बात का ध्यान रखना ज़रूरी है कि आप कुछ ही दिनों में बॉडी नहीं बना सकते. एक आकर्षक शरीर बनाने में आपको 6 से 12 महीने का समय लगता है और इसमें काफी मेहनत भी लगती है. ऐसे में सबसे ज़रूरी है एक अच्छा और सही जिम ट्रेनर मिलना. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक काबिल जिम ट्रेनर को कैसा होना चाहिए. अगर नहीं तो इन टिप्स को ज़रूर फॉलो करें.

आज के समय में हर कोई फिट दिखना और रहना चाहता है. इसी वजह से जिम की डिमांड बढ़ गई है और जिम के बिजनेस का स्कोप भी बढ़ गया है. तो आप भी कर सकते हैं ये बिज़नेस.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 10, 2018, 10:33 AM IST
  • Share this:

आजकल लोगों का लाइफस्टाइल चेंज हो रहा है जिसकी वजह से शहरों में लोगों के अंदर बीमारियां बढ़ रही है. उन बीमारियों को कम करने के लिए लोगों ने एक्सरसाइज का एक एक नया ऑप्शन तराशा है और वो है जिम. यह वह जगह है जहां इंसान अपने दिन के कुछ घंटे गुजारकर दिनभर फ्रेश महसूस कर सकता है. आज के समय में हर कोई फिट दिखना और रहना चाहता है. इसी वजह से जिम की डिमांड बढ़ गई है और जिम के बिजनेस का स्कोप भी बढ़ गया है. तो आप भी कर सकते हैं ये बिज़नेस, आगे जानिए कैसे और कितने में शुरू किया जा सकता है जिम का बिज़नेस.

भारत में जिम का लाइसेंस कैसे प्राप्त करे

अपना जिम लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको पुलिस एनओसी की जरुरत होती है. इसे आप पर्सनली या ऑनलाइन दोनों तरीके से अप्लाई कर सकते है. आप अपने यहां के लोकल पुलिस विभाग में जाकर इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है.

भारत में एक जिम को रजिस्टर कैसे करे?
>> यदि आप जिम की शुरुआत करना चाहते है तो आपको सबसे पहले उसके लिए एक अच्छी सी जगह सुनिश्चित करनी होगी. आपको इन सबसे पहले इसमे लगने वाली लागत का कैलकुलेशन कर लेना चाहिये, जब आप यह सुनिश्चित कर ले तभी आगे की प्लानिंग करे.



>> भारतीय सरकार आपको जिम का रजिस्ट्रेशन लिमिटेड या प्राइवेट लिमिटेड फर्म के रूप में ही प्रदान करती है. यह आपको प्रमोटरो से सुरक्षा और ट्रांसफर एबिलिटी प्रदान करता है. जब आपके पास ट्रांसफर एबिलिटी होती है, तो आपके पास जिम के ठीक से न चलने की स्थिति में उसे किसी और को बेचने का अधिकार भी होता है.

ये हैं टॉप न्यू बिजनेस आइडियाज, शुरू कर के भर लें अपनी जेब

फ्रेंचाइजी जिम कैसे खोले

फ्रेंचाइजी जिम की शुरुआत करने से पहले आपको जिम के टाइप और फोर्मेट पर विचार करना होगा. भारत में जिम के लिए मुख्यतः दो तरह की श्रेणियां उपलब्ध है:

>> वेट लिफ्टिंग, जिम और कार्डियो उपकरणों वाला जिम: यह एक प्रचलित जिम का प्रकार है. इसमे वेट लिफ्टिंग, कार्डियो और जिम के लिए उपकरण मौजूद होते है जिसके द्वारा जिमिंग करवाई जाती है. इसमे वजन कम करना, लड़को के लिए बॉडी बनाना आदि ट्रेनिंग दी जाती है. इसके लिए प्रशिक्षक को इन सब चीजों और मशीनो का ज्ञान और समझ होना बहुत ही आवश्यक है.

>> फिटनेस सेंटर: यह जिम का थोड़ा एक्सपेंसिव टाइप है, इसमे वजन बढ़ाना, घटाना और हेल्दी जीवन जीने से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाता है. इस प्रकार के जिम में एरोबिक्स, योगा, विभिन्न तरीके के आसन, मार्शल आर्ट आदि को शामिल किया जाता है. इसलिए यह आवश्यक है की प्रशिक्षक के पास भी इन सभी चीजों का अच्छा ज्ञान हो.

5 लाख में घर से शुरू करें मसालों का बिज़नेस, कमाएं 60 हजार रुपए महीना

जिम सेट करने की प्रक्रिया

>> जिम या फिटनेस सेंटर एक ऐसा उद्योग है जिसमे आपको बड़े निवेश की आवश्यक्ता होती है. इसलिए इसके लिए आवश्यक है की आप अपने बिजनेस सेंटर से संबंधित प्लान पहले ठीक से तैयार करले और इस क्षेत्र में किसी वरिष्ठ व्यक्ति से सलाह और अन्य डिस्कशन कर ले.

>> जब आपका प्लान ठीक तरह से तैयार हो जाता है तो आपका अगला काम यह होता है की आप अपने लगने वाले निवेश की संपूर्ण सूचि बना कर तैयार कर ले. इससे आपको आईडिया हो जायेगा कि आपको कितने पैसो का प्रबंध करना है.

>> अब आपको अपने जिम या फ्रेंचाइजी के लिए लगने वाले सभी लाइसेंसो की कार्यवाही कर लेनी चाहिये. और इसी के साथ लोकल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी कर लेनी चाहिये.

कुल निवेश

>> आपके बिजनेस का कुल निवेश आपके बिजनेस के साइज़ और लेवल पर आधारित है. नीचे पॉइंट में हम आपको आपके लगने वाले निवेश का कुछ अनुमान दे रहें है जो आपकी प्लानिंग में काम आयेंगे.

>> अगर आपका बिजनेस साइज़ मध्यम है और आप इसे लगभग 2500 से 3000 स्क्वायर फीट के एरिया में चालू करना चाहते है, तो हमारे हिसाब से आपको लगभग 50 से 80 लाख रुपय तक अपने बिजनेस में इनवेस्ट करना पड़ेगा. इन रुपयो में आपके सभी खर्चे जैसे जगह का इंटीरियर्स, उपकरणों का खर्च, मार्केटिंग और विज्ञापन का खर्चा आदि शामिल है.

चंद मिनटों में आपके अकाउंट में आ जाएंगे 10 हजार, बस करना होगा ये काम

>> अगर आप इससे बड़े लेवल पर बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है और आपकी जगह का साइज़ 3000 से 3500 स्क्वायर फीट है तो आपका निवेश भी बढ़ जाता है. आपको इसके लिए लगभग 80 से 90 लाख तक खर्च करना होगा. इसमे इंटीरियर, उपकरणों का खर्च और मार्केटिंग विज्ञापन का खर्चा शामिल होगा.

जिम का प्रॉफिट

जिम का प्रॉफिट उस लोकैलिटी पर निर्भर करता है जहाँ आपने जिम की शुरुआत की है. यह आपके जिम के कस्टमर्स की संख्या और उनकी फीस पर भी निर्भर करता है. हमारे हिसाब से यदि आप अपने जिम में 50 से 80 लाख का निवेश करते है तो आप सालाना इसमे लगभग 10 से 20 लाख की कमाई कर सकते है.

ये भी पढ़ें:

20 रुपए में खरीदें शर्ट-टॉप, ये हैं भारत की 5 सबसे सस्ती मार्केट्स

यहां बदले जाएंगे फटे, पुराने और रंगे नोट, जानें क्या है प्रक्रिया

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज