बैंक जाने की जरुरत नहीं, किसी भी पोस्ट ऑफिस से निकाल सकते हैं पैसा, जानें कैसे?

आधार कार्ड है तो लॉकडाउन में डाकघर से निकालें बैंक के पैसे

आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम (AePS) के जरिए आप अपने बैंक खाते का पैसा पोस्ट ऑफिस से निकाल सकते हैं. इसके लिए खाताधारक का बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए. आइए जानते हैं क्या है AePS सर्विस और कौन उठा सकता है इस सुविधा का लाभ.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अभी तक बैंक में खाते होने पर हम किसी भी बैंक के एटीएम (ATM) और बैंक में जाकर विड्रॉल फार्म भर कर बैंक से रकम निकालते हैं. पोस्ट ऑफिस (Post Office) ने भी बैंक के खाताधारकों को कैश विड्रॉल करने की सुविधा दी है. आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम (AePS) के जरिए आप अपने बैंक खाते का पैसा पोस्ट ऑफिस से निकाल सकते हैं. इसके लिए खाताधारक का बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए. आइए जानते हैं क्या है AePS सर्विस और कौन उठा सकता है इस सुविधा का लाभ.

    क्या है AePS?
    आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS), नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित एक सिस्टम है जो लोगों को आधार नंबर और उनके फिंगरप्रिंट/आईरिस स्कैन की मदद से वैरिफिकेशन करके माइक्रो-एटीएम द्वारा वित्तीय ट्रांजैक्शन करने की अनुमति देता है. इस पेमेंट सिस्टम की सहायता से लोग अपने आधार नंबर के जरिए एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक में पैसे भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं. यह वित्तीय ट्रांजैक्शन के लिए सुरक्षित भी है, क्योंकि ट्रांजैक्शन के लिए बैंक जानकारी की आवश्यकता नहीं होगी. ट्रांजैक्शन को अधिकृत करने के लिए खाताधारक के फ्रिंगरप्रिंट की जरूरत होती है.

    ये भी पढ़ें- Train Timetable: कल से चल रही हैं ट्रेनें, यहां चेक करें कितने बजे चलेगी और कहां-कहां रुकेगी

    ऐसे निकालें पैसा
    इस समय पोस्ट ऑफिस पूरे देश में आपको आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम की सुविधा देता है, लेकिन इस सुविधा का फायदा सिर्फ वही ग्राहक ले सकते हैं, जिनका खाता बैंक अकाउंट से लिंक है. वहीं उनका खाता इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) में भी होना चाहिए. AePS सर्विस के तहत डाक विभाग IPPB में जन धन खाता धारकों सहित किसी भी बैंक के ग्राहकों को इंटरऑपरेबल डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है.

    AePS के फायदे
    आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम के जरिए डाक घर में आपको कैश जमा और निकालने के अलावा आपको खाते का बैंलेंस चेक करने और मनी ट्रांसफर और फंड ट्रांसफर की सुविधाएं भी मिलती हैं. इसके जरिए आप बैंक से अपने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में कैश भेज सकते हैं. बैंकिंग के साथ ही गैर-बैंकिंग ट्रांजैक्शन की भी सुविधा है. AePS के जरिए ट्रांजैक्शन करने के लिए अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड को पेश करने की आवश्यकता नहीं है. ट्रांजैक्शन करनेवेरीफाई के लिए फिंगरप्रिंट की जरूरत होती है जो इसे सुरक्षित बनाता है. दूर-दराज के गांवों में लोगों को तुरंत ट्रांजैक्शन करने के लिए माइक्रो PoS मशीनों को दूर के स्थानों पर ले जाया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें- लॉकडाउन के बाद ऐसे शुरू करें अपना बिजनेस, आपको मिलेगी 10 लाख रुपये तक की मदद

    चेक लीफ नहीं है तो भी PF खाते से निकाल सकते हैं पैसा, इससे हो जाएगा काम

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.