• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • KNOW HOW WOULD HDFC BANK CUSTOMERS GET BANKING SERVICES IN EVERY VILLAGE AND TOWN OF INDIA COMMON SERVICES CENTER ACHS

HDFC Bank ग्राहकों के लिए अच्‍छी खबर! अब देश के हर गांव और कस्‍बे में मिलेंगी बैंकिंग सेवाएं, जानें कैसे

HDFC Bank देश के हर गांव और कस्‍बे तक अपनी सेवाएं पहुंचाने की तैयारी कर रहा है.

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अपने साझेदार कॉमन सर्विसेस सेंटर्स (CSC) के साथ मिलकर 10 मई 2021 को सीएससी डिजिटल सेवा पोर्टल पर चैटबॉट 'एवा' लॉन्च कर दिया है. इसकी मदद से ग्रामीण उपभोक्‍ताओं (Rural Customers) को बैंकिंग सेवाएं (Banking Services) मुहैया कराने में बड़ी मदद मिलेगी.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के कर्जदाता एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के ग्राहकों के लिए अच्‍छी खबर है कि उन्‍हें देश के हर गांव और कस्‍बे तक बैंकिंग सेवाएं उपलब्‍ध कराई जाएंगी. एचडीएफसी बैंक और कॉमन सर्विसेस सेंटर्स (CSC) ने 10 मई 2021 को सीएससी डिजिटल सेवा पोर्टल पर चैटबॉट एवा लॉन्च कर दिया है. इससे 1.5 लाख गांव स्‍तर के उद्यमियों (VLE) को ग्रामीण उपभोक्‍ताओं तक बैंकिंग सेवाएं (Banking Services) पहुंचाने में बड़ी मदद मिलेगी. बता दें कि एवा की मदद से वीएलई बैंक के उत्पादों और सेवाओं के बारे में पूरी जानकारी हासिल करेंगे. इससे ग्रामीण इलाकों तक ग्राहकों के लिए वित्तीय सेवाओं में सुधार होगा.

    वीएलई उपभोक्‍ताओं की बैंक से जुड़े इन सभी कामों में करेंगे मदद
    वीएलई भी खाता खुलवाने, लोन लीड के निर्माण और उत्पाद की डिटेल्‍स के बारे में सीखकर अपने कारोबार में सुधार ला सकेंगे. अभी 1.27 लाख से ज्‍यादा वीएलई एचडीएफसी बैंक से जुड़ी सेवाएं ग्राहकों को दे रहे हैं. इनमें से 15 हजार से ज्‍यादा वो बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट हैं, जो 685 जिलों में बैंकिंग आउटलेट्स से ग्राहकों को सेवाएं उपलब्‍ध करा रहे हैं. ये बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट ग्राहकों को होम लोन, ऑटो लोन, ट्रैक्टर लोन हासिल करने में मदद करते हैं. साथ ही करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट खुलवाने के साथ ही जमा के जरिये बचत करने में मदद करते हैं.

    ये भी पढ़ें- अब इस क्रिप्‍टोकरेंसी ने मचाया धमाल! Binance पर लिस्‍ट होने के पहले ही दिन 70% दिया मुनाफा, जानें भारतीय कैसे करें निवेश

    'वीएलई बैंकिंग सेवाओं के बारे में सीखकर ग्राहकों की करेंगे मदद'
    एचडीएफसी बैंक के सरकारी व संस्थागत बिजनेस की ग्रुप हेड स्मिता भगत ने कहा कि यह अभियान इंडिया और भारत के बीच के अंतर को दूर करेगा. शहरी भारत डिजिटल मीडियम को अपनाने में तेज है. ग्रामीण भारत चुनौतियों का सामना कर रहा है क्योंकि यहां पर इंटरनेट का प्रसार कम है. हम वीएलई को बैंकिंग सेवाओं के बारे में सीखने और फिर दूसरों की मदद करके अपने कारोबार का सुधार करने में सक्षम बनाकर बदलाव की कोशिश कर रहे हैं. सीएससी एसपीवी के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉक्टर दिनेश त्यागी ने कहा कि हमारी साझेदारी वीएलई को नया कौशल देगी. इससे ग्रामीण ग्राहकों को सेवाएं देने के लिए उनके वित्तीय समावेशन के एजेंडे का विस्तार होगा.