लाइव टीवी

कैश निकालने के लिए आपके SBI Cards की है इतनी लिमिट, भूल गए तो देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

News18Hindi
Updated: September 24, 2019, 9:12 AM IST
कैश निकालने के लिए आपके SBI Cards की है इतनी लिमिट, भूल गए तो देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज
बैंक ने जानकारी दी है कि 1 अक्टूबर के बाद कम बैलेंस (Low Balance)  की वजह से ट्रांजैक्शन फैल होने पर और ATM से कार्डलेस कैश निकालने (Cardless Cash Withdrawl) पर भी फीस वसूलेगा.

बैंक ने जानकारी दी है कि 1 अक्टूबर के बाद कम बैलेंस (Low Balance)  की वजह से ट्रांजैक्शन फैल होने पर और ATM से कार्डलेस कैश निकालने (Cardless Cash Withdrawl) पर भी फीस वसूलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 24, 2019, 9:12 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने अलग-अगल डेबिट कार्ड होल्डर्स (Debit Cardholders) के लिए ATM से कैश निकालने की सीमा तय करता है. पिछले साल नवंबर माह में ही इस बैंक ने क्लासिक और मैस्ट्रो कार्डहोल्डर्स के लिए इस लिमिट को घटाकर आधा कर दिया था. SBI Cards के वैरिएंट के आधार पर कैश निकालने की लिमिट तय है. SBI अपने ग्राहकों के लिए एक माह में 8 से 10 बार फ्री ट्रांजैक्शन करने का मौका देता है. इससे अधिक ट्रांजैक्शन पर बैंक अपने ग्राहकों से एक तय चार्ज वसूलता है. बैंक ने जानकारी दी है कि 1 अक्टूबर के बाद कम बैलेंस की वजह से ट्रांजैक्शन फेल होने पर और एटीएम से कार्डलेस कैश निकालने पर भी फीस वसूलेगा.

मंथली एटीएम ट्रांजैक्‍शन की यह है सीमा
अभी SBI के खाताधारकों (SBI Account holders) को मेट्रो सिटी में 8 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन (Free ATM Transaction) की सुविधा हर महीने मिलती है. इस में 5 ट्रांजैक्शन एसबीआई एटीएम और 3 ट्रांजैक्शन दूसरे बैंकों के एटीएम से कर सकते हैं. वहीं नॉन-मेट्रो सिटी के खाताधारक के लिए यह लिमिट 10 फ्री ट्रांजैक्शन प्रति महीने है. इस लिमिट के पार होने पर 5 रुपए (GST प्लस) से लेकर 20 रुपए (GST प्लस) का चार्ज देना पड़ता है.

10 फ्री ट्रांजैक्शन

25,000 रुपये का मंथली एवरेज बैलेंस बरकरार रखने वाले एसबीआई खाताधाकरों को स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्रुप के किसी भी एटीएम से प्रति महीने 10 फ्री ट्रांजैक्‍शंस की सुविधा मिलती है.

SBI क्लासिक और मैस्ट्रो डेबिट कार्ड: एसबीआई के कार्ड्स में से यह सबसे पॉपलुर कार्ड्स हैं. इस कार्ड से ​न्यूनतम एटीएम निकासी की सीमा 100 रुपये और अधिकतम निकासी की सीमा 20,000 रुपये है.

ये भी पढ़ें: सेब से भी महंगा हुआ प्याज, पाकिस्तान छोड़ अब इन देशों से खरीदेगी सरकार


भारतीय स्टेट बैंक कार्ड



 SBI ग्लोबल इंटरनेशनल डेबिट कार्ड: एसबीआई के इस गलोबल इंटरनेशनल डेबिट कार्ड की मदद से आप दुनिया में कहीं भी अपना अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं. इस कार्ड से ​न्यूनतम एटीएम निकासी की सीमा 100 रुपये और अधिकतम निकासी की सीमा 40,000 रुपये है.


SBI गोल्ड इंटरनेशनल डेबिट कार्ड: एसबीआई के गोल्ड एंड इंटरनेशनल डेबिट कार्ड का इस्तेमाल सामान खरीदने और ऑनलाइन पेमेंट के ​लिए इस्तेमाल किया जाता है. इससे भी आप दुनियाभर में कहीं से नकदी की निकासी कर सकते हैं. इस कार्ड से ​न्यूनतम एटीएम निकासी की सीमा 100 रुपये और अधिकतम निकासी की सीमा 50,000 रुपये है.

SBI प्लेटिनम इंटरनेशनल कार्ड: इस कार्ड की मदद से आप ऑनलाइन पेमेंट के साथ—साथ नकदी निकासी भी कर सकते हैं. इस कार्ड से ​न्यूनतम एटीएम निकासी की सीमा 100 रुपये और अधिकतम निकासी की सीमा 1,00,000 रुपये है.

ये भी पढ़ें: SBI ग्राहकों को मिला दिवाली का तोहफा! 1 अक्टूबर से सस्ता होगा होम और ऑटो Loan

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 24, 2019, 6:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर