अपना शहर चुनें

States

Home Loan : कोटक महिंद्रा बैंक दे रहा है सबसे सस्ता होम लोन, जानिए कितनी है ब्याज दर

कोटक महिंद्रा बैंक की होम लोन की ब्याज दर इंडस्ट्री में सबसे कम है.
कोटक महिंद्रा बैंक की होम लोन की ब्याज दर इंडस्ट्री में सबसे कम है.

निजी बैंक ब्याज दर के मामले में सरकारी बैंकों को पीछे छोड़ रहे हैं। कोटक महिंद्रा बैंक की होम लोन की ब्याज दर इंडस्ट्री में सबसे कम है। यह 6.75% है। हालांकि यूनियन बैंक की ब्याज दर भी SBI के बराबर है जो 6.80% पर ही है।

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 9:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोनाकाल में लोगों की परचेसिंग पॉवर बढ़ाने के लिए RBI के उपाय अब कारगर साबित होने लगे हैं. लगातार कम होती रेपो रेट की वजह से पहले तो हाेम लोन की दरें सात प्रतिशत से नीचे आई. अब प्रतिस्पर्धा की वजह से बैंकों ने रेट इतने कम कर दिए हैं कि वह अब तक की सबसे निचले स्तर पर आ गई हैं. पहली बार निजी बैंक ब्याज दर के मामले में सरकारी बैंकों को पीछे छोड़ रहे हैं.
कोटक महिंद्रा बैंक की होम लोन की ब्याज दर इंडस्ट्री में सबसे कम है. यह 6.75% है. हालांकि यूनियन बैंक की ब्याज दर भी SBI के बराबर है जो 6.80% पर ही है. कोटक महिंद्रा बैंक ने एक प्रेस बयान में यह जानकारी दी है. बैंक ने कहा है कि इसी के साथ डिजिटल और सोशल मीडिया अभियान भी लांच किया है. उसने इस ब्याज दर को अनबिलिवेबल लो होम लोन का नाम दिया है. बैंक का कहना है कि कोविड महामारी ने लोगों को बड़ा और ज्यादा कंफर्टेबल वाला घर लेने के लिए उत्साहित किया है. आम तौर पर हर कोई घर से काम कर रहा है, ऐसे में घरों की जरूरतें बढ़ गई हैं.



एनबीएफसी पिछड़े, बैंकों ने बाजी मारी


कॉर्पोरेट उधारी में कम बढ़त के कारण बैंक अब रियल एस्टेट में होम लोन को लेकर तेजी दिखा रहे हैं. होम लोन में वित्त वर्ष 2020 में बैंकों की बाजार हिस्सेदारी जहां 66% थी, वहीं एनबीएफसी की हिस्सेदारी 34% थी. 2021 में यह 75% और 25% हो गई है. यानी NBFC की बाजार हिस्सेदारी करीबन 9% की गिरावट आई है. हालांकि इसका एक कारण यह भी है कि साल 2019 में हाउसिंग फाइनेंस की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी DHFL दिवालिया हो गई थी. इसकी वजह से उसके ग्राहक बैंकों की ओर चले गए.
लोगों की घर लेने की जरूरत बढ़ी, इसलिए बैंक दे रहे हैं ऑफर्स
बैंक के ज्वाइंट प्रेसीडेंट एलिजाबेथ वेंकटरमन ने कहा कि घर खरीदने वालों में से कई लोगों का सपना पूरा नहीं हो पाता है. पर अब कोटक महिंद्रा बैंक की कम ब्याज दर पर लोगों को और सस्ते पर होम लोन मिलेगा. कोरोना की वजह से लोग खुद का घर चाहते हैं. देश में बैंकिंग इंडस्ट्री की होम लोन की ब्याज दर इस समय 6.75 से 7.30 पर्सेंट तक है. हालांकि एनबीएफसी या हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां इससे भी कम पर होम लोन दे रही हैं. गोदरेज हाउसिंग फाइनेंस ने 6.69 पर्सेंट की दर से होम लोन की शुरुआत की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज