आम बजट 2019: अब किसी भी तरह की इनकम पर क्या होंगे टैक्स के नियम, यहां पढ़िए

Union Budget 2019, आम बजट २०१९ हिन्दी में : टैक्स को लेकर आम बजट में भले ही कोई खास राहत न मिली हो लेकिन फिर भी वित्त मंत्री ने कई तरह के बदलाव किए हैं. यहां पढ़िए क्या-क्या नियम बदले.

News18Hindi
Updated: July 6, 2019, 8:36 PM IST
News18Hindi
Updated: July 6, 2019, 8:36 PM IST
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने अपना पहला आम बजट पेश किया. इसमें टैक्स को लेकर क्या प्रावधान किए गए हैं, इसको लेकर थोड़ा कन्फ्यूजन है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि टैक्स में आपको अब किस तरह की छूट मिलेगी. कहां निवेश करके आप पैसे बचा सकते हैं.

1. सबसे बड़ा फायदा इस बजट में उन लोगों को है, जो घर खरीदना चाहते हैं. भले ही आपको इनकम टैक्स में सीधा फायदा न मिला हो लेकिन 31 मार्च, 2020 तक अगर आप 45 लाख या इससे कम कीमत का कोई घर खरीदते हैं तो आपको टैक्स में 2 लाख की बजाय 3.5 लाख रुपए की छूट मिलेगी. पहले छूट की सीमा 2 लाख रुपए थी.

2. सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए नया प्लान तैयार किया है. अगर आप अपने बैंक से एक साल में एक करोड़ रुपए से ज्यादा पैसे निकालते हैं, तो आपको 2% TDS के रूप में देने होंगे.

3. देश में अब भी बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं, जिनके पास पेन कार्ड नहीं है लेकिन आधार कार्ड है. ऐसे सभी लोग अब अपने आधार कार्ड के जरिए ही इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं.

4. सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर ज्यादा जोर दिया है. ऐसे में अगर आपने कोई इलेक्ट्रिक कार या वाहन खरीदा है, तो उसका ब्याज चुकाने पर अधिकतम 1.5 लाख रुपए की अतिरिक्त छूट मिलेगी.

5. स्टार्टअप्स को विशेष तरह की राहत दी गई है. अब जो स्टार्टअप टैक्स डिक्लेरेशन फाइल करेंगे, उनके  जुटाए गए फंड के मामले में आयकर किसी तरह की जांच नहीं करेगा. अगर कोई जांच की सूरत आती भी है, तो सीनियर अधिकारी की मंजूरी के बिना ऐसा करना संभव नहीं होगा.

6. कॉर्पोरेट्स टैक्स को लेकर भी कंपनियों को राहत मिली है. फिलहाल सालाना 250 करोड़ रुपए के टर्नओवर वाली कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स 25% है. ऐसे में अब 400 करोड़ रुपए के टर्नओवर वाली कंपनियां को भी 25% कॉर्पोरेट टैक्स के दायरे में लाया गया है. सरकार का दावा है कि ऐसा करने से देश की 99.3% कंपनियां 25% कॉर्पोरेट टैक्स के दायरे में होंगी.
Loading...

7. जो लोग सालना 2 करोड़ से 5 करोड़ रुपए कमाते हैं, उनकी सालाना आय पर 3% लगेगा और जो लोग सालाना पांच करोड़ से ज्यादा कमाते हैं उन्हें अपनी कमाई पर 7% सरचार्ज देना होगा.

ये भी पढ़ेंः इनकम टैक्स से लेकर सस्ता-महंगा तक, जानें आम बजट की 20 बड़ी बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 2:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...