लाइव टीवी

EMI पर मिलने वाला 3 महीने का मोरेटोरियम क्या है? जानें SBI प्रमुख रजनीश कुमार ने क्या कहा

News18Hindi
Updated: March 28, 2020, 7:06 PM IST
EMI पर मिलने वाला 3 महीने का मोरेटोरियम क्या है? जानें SBI प्रमुख रजनीश कुमार ने क्या कहा
भारतीय स्टेट बैंक प्रमुख रजनीश कुमार

RBI के ऐलान के बाद भारतीय स्टेट बैंक (SBI) प्रमुख रजनीश कुमार ने कहा कि क्रेडिट कार्ड पेमेंट को लेकर स्पष्टीकरण की जरूरत है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2020, 7:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक प्रमुख रजनीश कुमार ने रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा सभी तरह के लोन पर 3 महीने का मोरेटोरियम पर CNBC-TV18 के साथ खास बातचीत की. उन्होंने बताया कि EMI को लेकर RBI द्वारा दी गई ये राहत पब्लिक सेक्टर बैंक के सभी ग्राहकों को दी जाएगी.

रजनीश कुमार ने कहा, '3 EMI का मोरे​टोरियम है, मार्च से मई तक की EMI को शिफ्ट कर दिया जाएगा. हालांकि, क्रेडिट कार्ड को लेकर RBI की तरफ और भी स्पष्टीकरण की जरूरत है. क्रेडिट कार्ड का भुगतान नहीं किया जाना डिफॉल्ट नहीं माना जाएगा. यह केवल मो​रे​टोरियम पीरियड के लिए ही होगा.'

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: इस नए किट को मिली मंजूरी, सिर्फ 5 मिनट में करेगी कोरोना की जांच



EMI की ऑटो डेबिट (Auto Debit EMI) पर उन्होंने कि यह व्यवस्था पहले से ही सिस्टम में है. हमें एक ऐसे मैकेनिज्म पर काम करने की जरूरत है ताकि RBI के आदेश का अनुपालन किया जा सके.



उन्होंने यह भी साफा किया कि अगर मोरेटेरियम पीरियड में 3 इन्स्टॉलमेंट को नहीं जमा किया जाता है तो इससे ग्राहक के क्रेडिट हिस्ट्री पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: RBI ऐलान के बाद होम और कार लोन की EMI पर कितना फायदा मिलेगा? यहां करें चेक

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि बैंक बोर्ड ने योग्यता और ऑपरेशनल डिटेल्स पर जरूरी नीतियों को मंजूरी दे दी है. रजनीश कुमार ने कहा, 'बहुत जल्द हम ऑपरेशन डिटेल्स को नोटिफाई कर देंगे. हमारी अगली बोर्ड बैठक 1 अप्रैल को है. जब हमें बोर्ड से मंजूरी मिल जाएगी, तब हम गाइडलाइंस जारी कर देंगे.'

RBI ने उठाए व्यापक कदम
उन्होंने आगे कहा, 'RBI द्वारा जारी किए गए ऐलान अधिक व्यापक हैं. कोई नहीं कह सकता है RBI इससे आगे बढ़कर भी कुछ कर सकती है. ऐसी स्थिति में बेहतर रिस्पॉन्स की जरूरत थी.'

यह भी पढ़ें: केवल इन कर्मचारियों के PF खाते में सरकार अपनी तरफ से डालेगी पैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 7:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading