अपना शहर चुनें

States

मिनटों में पता करें कब आपका पैसा होगा डबल-ट्रिपल, बड़े काम है ये फॉर्मूला

हम आपको एक फॉर्मूला बता रहे हैं जिससे आप मिनटों में पता कर सकते हैं कि आपका पैसा कितने समय में डबल हो सकता है.
हम आपको एक फॉर्मूला बता रहे हैं जिससे आप मिनटों में पता कर सकते हैं कि आपका पैसा कितने समय में डबल हो सकता है.

हम आपको एक फॉर्मूला बता रहे हैं जिससे आप मिनटों में पता कर सकते हैं कि आपका पैसा कितने समय में डबल हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2019, 8:16 PM IST
  • Share this:
हर कोई चाहता है वह अपने पैसे उस जगह निवेश करे, जहां कम से कम समय में ज्यादा फायदा मिले. आज के दौर में बैंक, पोस्ट ऑफिस से लेकर सरकारी बॉन्ड व म्युचुअल फंड की कई पॉपुलर स्कीम हैं. आप अलग-अलग स्कीम में मिलने वाले रिटर्न का तो पता लगा सकते हैं, लेकिन यह जानना मुश्किल हो जाता है कि किस स्कीम में कितनी जल्दी आपका पैसा बढ़कर दोगुना हो जाएगा. बहुत से लोग इन स्कीम में पैसे तो जमा करते हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि उनके पैसे कहां कितने दिन में दोगुना, तीन गुना और चार गुना हो सकता है. हम आपको एक फॉर्मूला बता रहे हैं जिससे आप मिनटों में पता कर सकते हैं कि आपका पैसा कितने समय में डबल हो सकता है. (ये भी पढ़ें: बस एक बार लगाएं 50 हजार रुपये, 10 साल तक होगी लाखों में कमाई)

क्या है रूल 72
रूल 72 बताता है कि यदि आप जानना चाहते हैं कि एक तय ब्याज पर आपका पैसा कब दोगुना हो जाएगा तो आपको 72 से अपने ब्याज का भाग देना होगा. जो भी प्राप्त संख्या होगी वो एकदम सटीक होगी और इतने ही सालों में आपका पैसा दोगुना हो सकेगा.

उदाहरण के लिए, यदि आपने 8 फीसदी के सालाना ब्याज दर पर 10,000 रुपए निवेश किए हैं तो 72/8=9 साल लग में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा. यानि 9 साल में आपके पैसे 1o,000 से बढ़कर 20,000 रुपये से अधिक हो जाएंगे. एक और उदाहरण देखिए, यदि आपको 24 फीसदी का ब्याज दर मिल गया तो 72/24 = 3 साल में आपका पैसा हो दोगुना हो जाएगा. (ये भी पढ़ें: खुशखबरी! रेलवे ने 6 महीने के लिए बढ़ाया टिकट पर छूट वाला ऑफर)




रूल 114
यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपका पैसा कितने दिनों में तीन गुना हो जाएगा तो आप रूल 114 की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आपको 114 में ब्याज दर से भाग देना होगा. उदाहरण के लिए, यदि आपने 8 फीसदी के सालाना ब्याज दर से 1000 रुपए निवेश किए हैं तो 114/8=14.25 साल में आपके पैसे तीन गुना हो जाएंगे. (ये भी पढ़ें: IRCTC टूर पैकेज: 21590 रुपये में करें बेंगलुरु-मैसूर-ऊटी की सैर, जानें पूरी डिटेल)



रूल 144
रूल144 यह बताता है कि आपका पैसा कितने समय में चार गुना हो जाएगा. उदाहरण के लिए, यदि आपने 12 फीसदी के सालाना ब्याज दर से 10,000 रुपये निवेश किए हैं तो यह 12 सालों में आपको चार गुना वापसी देगा.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज