डॉ. मनमोहन सिंह, मुलायम सिंह सहित ये सांसद 75 पार होने के बाद भी नहीं ले पाएंगे बजट की छूट का लाभ

हाल ही में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किए गए बजट में 75 साल से ऊपर के लोगों को आयकर में राहत दी गई है. .कॉंसेप्ट इमेजPTI Photo by Kamal Kishore

हाल ही में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किए गए बजट में 75 साल से ऊपर के लोगों को आयकर में राहत दी गई है. .कॉंसेप्ट इमेजPTI Photo by Kamal Kishore

हाल ही में जारी आम बजट 2021-22 में 75 साल से ऊपर के लोगों को आयकर रिटर्न फाइल करने से छूट दी गई है. इसके बावजूद 75 लोकसभा और राज्‍यसभा सांसद नहीं ले पाएंगे इस छूट का लाभ. जानिये क्‍यों.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 7, 2021, 3:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. हाल ही में प्रधानमंंत्री मोदी सरकार के आम बजट 2021-22 (Aam Budget 2021-22) में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 75 साल की उम्र पार कर चुके लोगों को बड़ी राहत दी है. बजट में छूट देते हुए कहा गया कि इन्‍हें अब आईटीआर (ITR) फाइल नहीं करना पड़ेगा क्‍योंकि इनके द्वारा की जा रही आमदनी कर मुक्‍त होगी. जबकि भारत की संसद में बैठे बुजुर्ग नेताओं को अपना इनकम टैक्‍स रिटर्न (Income Tax Return) फाइल करना होगा.

बता दें कि लोकसभा में 75 साल से ऊपर कुल 16 सांसद (Member of Parliament) हैं. जिनमें दो सांसद भारतीय जनता पार्टी (BJP) के हैं. वहीं बाकी सांसद अन्‍य पार्टियों के हैं. बीजेपी के दोनों सांसद कर्नाटक से हैं. इनमें एक चिकबल्‍लापुर सीट से बीएन बाचे गौड़ा और तुमकुर सीट से बी एस सिद्धापा हैं. वहीं कांग्रेस के तीन सांसद पश्चिम बंगाल के दक्षिण मालदा सांसद, पंजाब के पटियाला से प्रणीत कौर और फरीदकोट से सादिक मोहम्‍मद हैं.

वहीं समाजवादी पार्टी के मैनपुरी से सांसद मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) की उम्र भी 81 साल है. सपा के ही संभल से सांसद शफीकुर रहमान की 90 साल है लेकिन इन्‍हें भी बजट की छूट नहीं मिलेगी. इतना ही नहीं शफीकुर रहमान 17वीं लोकसभा के सबसे उम्रदराज सांसद भी हैं.



इनके अलावा जम्‍मू एंड कश्‍मीर नेशनल कान्‍फ्रेंस के फारूक अब्‍दुल्‍ला की उम्र 83 साल है. वहीं एआईटीसी के शिशिर कुमार अधिकारी और मोहन चौधरी, डीएमके के टीआर बालू, टीआर पारिवेंदर, एस रामालिंगम, एनसीपी के श्रीनिवास दादासाहेब सहित जेडीयू के दिलेश्‍वर कमैत, एसएस के चंद्रकांत गजानन आदि लोकसभा सांसद शामिल हैं.
राज्‍यसभा में डॉ. मनमोहन सिंह सहित इन सांसदों को भरना होगा आईटीआर

वहीं राज्‍यसभा की बात करें तो पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह (Dr. Manmohan Singh) सबसे उम्रदराज सांसद हैं. इनकी उम्र 88 साल है. इनके साथ ही राज्‍यसभा में 80 वर्षीय सांसद और एनसीपी नेता शरद पवार (Sharad Pawar) के अलावा जेएमएम के  77 वर्षीय शिबू सोरेन, तमिलनाडू से 76 साल के वैयापुरी गोपालस्‍वामी वाइको, तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के के केशवा राव, शिरोमणि अकाली दल से बलविंदर सिंह भुंडेर, कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, ऑस्‍कर फर्नांडीस, 87 साल के एचडी देवगौड़ा, पी चिदंबरम, अंबिका सोनी (Ambika Soni), सुखदेव सिंह ढिंडसा सहित कई अन्‍य सांसद हैं जिनकी उम्र 75 साल से ऊपर है. इसके बावजूद इन्‍हें बजट में छूटका फायदा नहीं मिलेगा.

इसलिए नहीं मिलेगा लाभ

आर्थिक मामलों के जानकारी और चार्टर्ड अकाउंटेंट केशव भारद्वाज कहते हैं कि इस बार के बजट 2021-22 में वित्‍त मंत्री ने 75 पार वालों को राहत तो दी है लेकिन सभी को नहीं दी है. उन्‍होंने 75 साल से ऊपर के लोगों को पेंशन और ब्‍याज सिर्फ इन दो मदों से होने वाली आय को कर मुक्‍त किया गया है. जबकि लोकसभा और राज्‍यसभा के सांसदों को वेतन और भत्‍ते मिलते हैं. ऐसे में बजट की छूट के दायरे में वेतन और भत्‍तों को शामिल नहीं किया गया है लिहाजा इन सभी को अपनी आय पर कर देना होगा और इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज