• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Coal India कोयले की कीमतों में कर सकती है 11 फीसदी तक की बढ़ोतरी, जानें वजह

Coal India कोयले की कीमतों में कर सकती है 11 फीसदी तक की बढ़ोतरी, जानें वजह

Coal India ने कई साल से कोयले की कीमतों में इजाफा नहीं किया था.

Coal India ने कई साल से कोयले की कीमतों में इजाफा नहीं किया था.

ईंधन आपूर्ति समझौते (Fuel Supply Agreement) के तहत पिछले कुछ साल से कोयले की कीमत में कोई बढ़ोतरी (Coal Prices Hike) नहीं की गई है. वहीं, सभी जगह पर वेतन में बदलाव की वजह से लागत में वृद्धि हुई है. ऐसे में अब कोयले की कीमतों में बढ़ोतरी करना जरूरी हो गया है.

  • Share this:

    कोलकाता. खनन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (Coal India Ltd.) कोयले की कीमतों में बढ़ोतरी (Coal Prices Hike) का ऐलान कर सकती है. दरअसल, कंपनी बढ़ी हुई लागत और वेतन (Cost & Salary Hike) में लंबित बदलाव के असर को कम करने के लिए सूखे ईंधन की कीमतों में कम से कम 10-11 फीसदी की वृद्धि कर सकती है. कोलकाता की खनन कंपनी ने वर्ष 2018 में आखिरी बार कोयला की कीमतों में वृद्धि की थी. इसका मौजूदा औसत विनियमित मूल्य (Average Regulated Price) प्राप्ति 1,394 रुपये प्रति टन है.

    कई साल से क्‍यों नहीं बढ़ाई गई थी कोयले की कीमत
    ईंधन आपूर्ति समझौते (Fuel Supply Agreement) के तहत पिछले कुछ साल से कोयले की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. सूत्रों ने कहा कि सभी जगह पर वेतन में बदलाव की वजह से लागत में वृद्धि हुई है. ऐसे में कुल आमदनी में कमी से बचने के लिए कोयले की कीमतों में कम से कम 10-11 फीसदी की बढ़ोतरी की जरूरत महसूस की जा रही है. उन्होंने कहा कि कोल इंडिया ने इस मामले में बोर्ड के सदस्यों के साथ अनौपचारिक रूप से चर्चा की है.

    ये भी पढ़ें- सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! केंद्र सरकार अक्‍टूबर में देगी 2,18,200 रुपये का तोहफा, जानें कैसे

    बोर्ड के सदस्‍यों ने मानी कीमतों में बढ़ोतरी की जरूरत
    कोल इंडिया के बोर्ड सदस्‍यों में से ज्‍यादातर ने कोयले की कीमतों में वृद्धि की आवश्यकता को स्वीकार किया है. इससे पहले कोल इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक प्रमोद अग्रवाल ने हाल में कहा था कि कंपनी की लागत बढ़ गई है. इसलिए ऐसा कोई कारण नहीं है कि उसे सूखे ईंधन की कीमतों में वृद्धि नहीं करनी चाहिए. उन्‍होंने कहा था कि कंपनी कोयले की कीमतों में बढ़ोतरी पर विचार कर रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज