Home /News /business /

know worlds highest railway bridge in river chinab kashmir valley when built pm modi nodrss

जानिए कब बन कर तैयार हो रहा है कश्मीर में दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल

चिनाब ब्रिज के नाम से जाना जाने वाला ये पुल इस साल दिसंबर तक रेल यातायात के लिए भी चालू हो जाएगा. (फाइल फोटो)

चिनाब ब्रिज के नाम से जाना जाने वाला ये पुल इस साल दिसंबर तक रेल यातायात के लिए भी चालू हो जाएगा. (फाइल फोटो)

विश्व का सबसे ऊंचा चिनाब रेलवे पुल (Chinab Railway Bridge) का 15 अगस्त से पहले बन कर तैयार होने की संभावना अब बढ़ गई है. कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने के लिए चिनाब नदी (Chinab River) पर विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल का निर्माण कार्य इंडियन रेलवे (Indian Railways) द्वारा किया जा रहा है. 13 अगस्त को इसके आखिरी ओवरआर्च डैक को लगाने काम भी पूरा हो जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. विश्व का सबसे ऊंचा चिनाब रेलवे पुल (Chinab Railway Bridge) का 15 अगस्त से पहले बन कर तैयार होने की संभावना अब बढ़ गई है. कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने के लिए चिनाब नदी (Chinab River) पर विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल का निर्माण कार्य इंडियन रेलवे (Indian Railways) द्वारा किया जा रहा है. 13 अगस्त को इसके आखिरी ओवरआर्च डैक को लगाने काम भी पूरा हो जाएगा. डैक पूरा होने के बाद पुल निर्माण का 98 प्रतिशत काम पूरा हो जाएगा. इसके बाद कभी भी इस पुल का उद्घाटन पीएम मोदी (PM Modi) कर सकते हैं. पीएम मोदी स्वतंत्रता दिवस के दिन अपने संबोधन में इस पुल का जिक्र कर सकते हैं.

चिनाब ब्रिज के नाम से जाना जाने वाला ये पुल इस साल दिसंबर तक रेल यातायात के लिए भी चालू हो जाएगा. यह पुल पेरिस के एफिल टावर से करीब 35 मीटर और कुतुब मीनार के मुकाबले करीब पांच गुना अधिक ऊंचा है. इस पुल की लंबाई 1.315 किलोमीटर है और यह पुल नदी तल से 359 मीटर की ऊंचाई पर है. इस पुल की आठ की तीव्रता वाली भूकंप को भी सहने की क्षमता है. यह पुल 260 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली हवा को भी सह सकता है.

Chenab Bridge, Woerd higest bridge, highest railway bridge in world, Bridge over Chenab River, Chenab Arch Bridge, worlds highest bridge, Jammu and Kashmir, kashmir valley, indian railway, चिनाब ब्रिज, चिनाब नदी पर ब्रिज, चिनाब आर्क ब्रिज, दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज, जम्मू-कश्मीर, कश्मीर घाटी, पीए मोदी, इंडियन रेलवे, विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल कहां है, भारतीय रेल, 15 अगस्त 2022,

हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने ट्विटर हैंडल से इस ब्रिज की तस्वीर शेयर की थी.

चिनाब नदी पर बन रहा है यह पुल 
हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने ट्विटर हैंडल से इस ब्रिज की तस्वीर शेयर की थी. उन्होंने इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा, ‘बादलों के ऊपर दुनिया का सबसे ऊंचा आर्क चिनाब ब्रिज.’ बेहद ही खूबसूरत दिख रही यह तस्वीर किसी पेंटिंग से कम नहीं लग रही है. तस्वीर में दिख रहा है कि यह पुल इतना ज्यादा ऊंचा है कि बादल भी इसके कई फीट नीचे दिखाई दे रहे हैं.

भारतीय रेलवे तैयार कर रही है यह पुल
चेनाब नदी के ऊपर नदीतल से करीब 359 मीटर की ऊंचाई पर बन रहे इस दुनिया का सबसे ऊंचे रेलवे पुल के मेहराब का काम पिछले साल अप्रैल में ही पूरा हो गया था. इस मेहराब का कुल वजन 10619 मीट्रिक टन है और उसके हिस्सों को केबल क्रेन द्वारा लगाया जाना भारतीय रेलवे द्वारा पहली बार किया गया है.

Chenab Bridge, Woerd higest bridge, highest railway bridge in world, Bridge over Chenab River, Chenab Arch Bridge, worlds highest bridge,  Jammu and Kashmir, kashmir valley, indian railway, चिनाब ब्रिज, चिनाब नदी पर ब्रिज, चिनाब आर्क ब्रिज, दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज, जम्मू-कश्मीर, कश्मीर घाटी, पीए मोदी, इंडियन रेलवे, विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल कहां है, भारतीय रेल, 15 अगस्त 2022,

इस पुल को बनाने का लक्ष्य कश्मीर घाटी की कनेक्टिविटी को बढ़ाना है. (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें: Delhi Corona News: छह महीने बाद दिल्ली में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, 550 से अधिक संक्रमित अस्पताल में हैं भर्ती

इस पुल को बनाने का लक्ष्य कश्मीर घाटी की कनेक्टिविटी को बढ़ाना है और इसका निर्माण उधमपुर- श्रीनगर- बारामूला रेलवे लिंक (यूएसबीआरएल) परियोजना के तहत 1486 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है. खुद को सहारा देने वाला मेहराब शानदार अभियांत्रिकी का नमूना है. यह भारत में किसी भी रेल परियोजना में सबसे बड़ी सिविल इंजीनियरिंग चुनौती थी, जिसे इंजीनियरों ने अंजाम तक पहंचाया है.

Tags: Bridge, Indian railway, Jammu kashmir, Kashmir Valley, World

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर