लाइव टीवी

नए साल में कितना बढ़ा आपके PF खाते में जमा पैसा, घर बैठे इन 4 तरीकों से करें पता

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 1:36 PM IST
नए साल में कितना बढ़ा आपके PF खाते में जमा पैसा, घर बैठे इन 4 तरीकों से करें पता
अपना पीएफ बैलेंस के बारे में जानना है तो आप अब एक मिस्ड कॉल के भी जरिए पता कर सकते हैं.

अपने पीएफ खाते में जमा पैसों की जानकारी के लिए सबसे आसान तरीका मिस कॉल अलर्ट है. इसके लिए EPFO ने एक नंबर जारी किया हुआ है. साथ ही ऑनलाइन और SMS सर्विस से भी PF बैलेंस पता किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 1:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप नौकरी करते हैं और आपका पीएफ कटता हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. क्योंकि अब आप आसानी से एक मिस्ड कॉल के जरिए अपने पैसों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए EPFO ने एक नंबर जारी किया हुआ है. साथ ही ऑनलाइन और SMS सर्विस से भी PF बैलेंस पता किया जा सकता है. इसके अलावा ऑनलाइन या एसएमएस से भी PF राशि का पता लगाया जा सकता है. आपको बता दें कि श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर इससे जुड़े प्रोसेस के बारे में बताया है.

पीएफ खाते में पैसा जमा कराने के लिए एक राशि तय है. कर्मचारी और कंपनी को हर महीने बैसिक सैलरी और डीए (अगर है तो) का 12 फीसदी देना होता है. 12 फीसदी का 8.33 फीसदी राशि ईपीएफ किटी में जाती है. वहीं, 3.67 फीसदी हिस्सा ईपीएफ में जमा होता है.

इन तीन तरीकों से घर बैठे पाएं अपने पीएफ खाते पैसों की जानकारी....

(1) मिस्डकॉल के जरिए पीएफ बैलेंस पता करने का पूरा प्रोसेस

अपना पीएफ बैलेंस के बारे में जानना है तो आप अब एक मिस्ड कॉल के भी जरिए पता कर सकते हैं. ईपीएफओ ने बताया है कि रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल करनी होगी. इसके बाद मैसेज के जरिए पता चल जाएगा कि आपके अकाउंट में कितना पीएफ का बैलेंस है.

मिस्‍ड कॉल के तुरंत बाद ही एक मैसेज भी आपको मिलता है. यह मैसेज AM-EPFOHO की ओर से आता है. EPFO यह मैसेज भेजता है.

ये भी पढ़ें-SBI, ICICI बैंक समेत कौन से बैंक में FD कराने पर मिलेगा सबसे ज्यादा मुनाफा!इस मैसेज में आपके अकाउंट की सारी जानकारी रहती है साथ ही कुछ और डिटेल जैसे कि: मेंबर आइडी, पीएफ नम्‍बर, नाम, जन्‍मतिथि, ईपीएफ बैलेंस, आखिरी योगदान.

अगर आपकी कंपनी कोई प्राइवेट ट्रस्‍ट है तो आपको बैलेंस डिटेल नहीं मिलेगा. आपको अपनी कंपनी से इसके लिए संपर्क करना होगा.



मिस्‍ड कॉल के जरिए सबसे ज्यादा लोग अपने पीएफ खाते की जानकारी हासिल करते हैं. क्योंकि यह किसी मोबाइल एप और एसएमएस सर्विस से कहीं बेहतर है.इसके लिए किसी स्‍मार्ट फोन की भी जरुरत नहीं है.

किसी भी फोन से आप मिस कॉल दे सकते हैं और न ही किसी एप की आवश्‍यकता है. मिस कॉल करना मैसेज करने से ज्‍यादा सरल है. इसके लिए आपको पैसे भी देने की जरुरत नहीं होती.

(2) SMS के जरिए पीए खाते के बैलेंस की जानकारी का प्रोसेस... 

इसके लिए जरूरी है कि आपका UAN नंबर EPFO के साथ रजिस्टर्ड हो. आपको 7738299899 पर ‘EPFOHO UAN ENG’ लिखकर भेजना होगा. यह सर्विस अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी समेत 10 अलग-अलग भाषाओं को सपोर्ट करती है.

(3) ऐप के जरिए पता करें अपने पीएफ खाते का बैलेंस...

EPFO का एम-सेवा ऐप आप गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. एक बार ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद मेंबर पर क्लिक कर आप बैलेंस/पासबुक सेक्शन में जा सकते हैं. इसके बाद आपको यूएएन (UAN)और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा.

उमंग मोबाइल ऐप से पीएफ का बैलेंस चेक करने का पूरा प्रोसेस जानिए...

ऐप स्टोर से अपने स्मार्टफोन पर उमंग ऐप डाउनलोड करें. एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करने वाले गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं, आईफोन यूजर इसे ऐपल ऐप स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं. ऐप खोल लेने के बाद EPFO विकल्प चुनें और उस पर क्लिक करें.



अब आप EPFO पेज देख सकते हैं. यहां ये सेवाएं उपलब्ध होती हैं : इम्प्लॉई सेंट्रिक सर्विस, इम्प्लॉयर सेंट्रिक सर्विस, जनरल सर्विस और पेंशनर सर्विस.'इम्प्लॉई सेंट्रिक सर्विस' के तहत आप दो तरह की सेवाएं देखेंगे : 'व्यू पासबुक' और 'रेज द क्लेम'. अपने पीएफ बैलेंस/डिटेल को देखने के लिए व्यू पासबुक टैब पर क्लिक करें.

व्यू पासबुक टैब पर क्लिक करने पर आपको अपना ऐक्‍ट‍िव यूएनएन दर्ज करना होगा. इसके बाद आपको 'गेट ओटीपी' पर क्लिक करना पड़ेगा.

आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा. सुनिश्चित कर लें कि आपका ऐक्टिव मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो. उस वक्त यह आपके पास होना चाहिए. कारण है कि ओटीपी दर्ज करने के लिए आपको सिर्फ दो मिनट का समय मिलता है.

एक बार सफलतापूर्वक ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको अपने ईपीएफ खातों की पूरी सूची दिखती है. इसमें विभिन्न संस्थानों के साथ काम करने के दौरान बने खातों का पूरा ब्योरा होता है.

बैलेंस और एंट्री चेक करने के लिए संस्थान से जुड़े टैब पर क्लिक करें. 'पासबुक अकाउंट डिटेल' सेक्शन के तहत सभी संस्थानों का विवरण दिया जाता है.

EPFO
EPFO अपने 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराता है. इसमें 12 लाख नियोक्ता और 65 लाख पेंशनर्स भी शामिल हैं.


इस पर क्लिक करके आप उस डिपॉजिट के विवरण देख सकते हैं जो आपने नौकरी के दौरान अपने ईपीएफ खाते में किए हैं. यही नहीं, आपको अपने डिवाइस पर पूरी पासबुक डाउनलोड करने का भी विकल्प मिलता है.

स्टेटमेंट में आप संस्थान संख्या , मेंबर आईडी, संस्थान का नाम, कर्मचारी के हिस्से के कॉन्‍ट्र‍िब्‍यूशन की पूरी समरी, संस्थान के हिस्से के योगदान का विवरण और पेंशन कॉन्ट्रिब्यूशन देख सकते हैं.

सुरक्षा के मकसद से अगर कुछ समय के लिए ऐप निष्क्रिय रहता है तो सर्विस लॉक हो जाती है. फिर दोबारा लॉग-इन करना होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 12:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर