हापुड़ में 500 करोड़ का निवेश करेगी कोडेक टीवी इंडिया, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

हापुड़ में 500 करोड़ का निवेश करेगी कोडेक टीवी इंडिया, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार
कोडेक टीवी इंडिया अगले 5 साल में देश में 1,000 करोड़ रुपये का ि‍निवेश करेगी.

भारत में कोडेक टीवी की ब्रांड लाइसेंस सुपर प्‍लास्‍ट्रॉनिक्‍स प्राइवेट लिमिटेड (SPPL) ने बताया कि हापुड़ के प्‍लांट का पहला चरण 2021 के आखिर तक शुरू हो जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 5, 2020, 12:37 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोडेक टीवी इंडिया (Kodak TV India) उत्‍तर प्रदेश के हापुड़ में पूरी तरह से ऑटोमेटेड टीवी मैन्‍यूफैक्‍चरिंग प्‍लांट लगाएगी. इस पर कंपनी 500 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का निवेश (Investment) करेगी. ये रकम अगले तीन साल में खर्च की जाएगी. भारत में कोडेक टीवी की ब्रांड लाइसेंस सुपर प्‍लास्‍ट्रॉनिक्‍स प्राइवेट लिमिटेड (SPPL) ने बताया कि हापुड़ के प्‍लांट का पहला चरण 2021 के आखिर तक शुरू हो जाएगा.

स्‍मार्ट टीवी आयात करने की निर्भरता होगी कम, लोगों को मिलेगा काम
एसपीपीएल ने कहा कि इस प्‍लांट के शुरू होने से कंपनी स्‍थानीय बाजारों में पैठ बना सकेगी. साथ ही देश के किफायती स्‍मार्ट टीवी (Smart TV) बाजार में दखल दे सकेगी. कंपनी ने कहा कि इस प्‍लांट में एंड्रॉयड टीवी प्रोडक्‍ट (Android TV Product) बनाए जाएंगे और उनका परीक्षण होगा. इससे दूसरे देशों से स्‍मार्ट टीवी आयात (Import) करने की निर्भरता घटेगी. साथ ही स्‍थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा. कंपनी ने कहा कि ये उसकी मेक इन इंडिया की प्रतिबद्धता को भी पूरा करेगी.

ये भी पढ़ें- सेना की कैंटीन पर कोरोना की मार! बिक्री 50 फीसदी घटी, मांग लौटने में लग सकते हैं 6 महीने
अपनी टीवी निर्माण क्षमता 10 लाख यूनिट तक पहुंचाएगी कंपनी


एसपीपीएल के संस्‍थापक व सीईओ अवनीत सिंह मारवाह ने कहा कि इस निवेश के जरिये हम अपनी निर्माण क्षमता (Manufacturing Capacity) को 10 लाख यूनिट तक पहुंचाना चाहते हैं. उन्‍होंने बताया कि भविष्‍य में हम अपनी सभी परियोजनाओं को गूगल (Google) के साथ साझेदारी में भारत में ही पूरा करेंगे. मारवाह ने बताया कि इस प्‍लांट में 2,000 लोगों को नौकरी (Employment) मिलेगी. इस प्‍लांट के जरिये टीवी मैन्‍यूफैक्‍चरिंग में स्‍थानीय योगदान में 50 से 60 फीसदी की वृद्धि हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन में लोगों का पेट भरने को लुटा दी अपनी पूंजी, अब उन्‍हीं के लिए क्राउडफंडिंग से जुटाए गए 30 लाख रुपये

अगले 5 साल में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी एसपीपीएल
मारवाह ने बताया कि इस समय भारतीय टीवी इंडस्‍ट्री कच्‍चा माल आयात करती है और उसकी असेंबलिंग में स्‍थानीय योगदान महज 10 से 12 फीसदी होता है. इस निवेश और गूगल से साझेदारी के जरिये हम लोकल वैल्‍यू एडिशन को 50 से 60 फीसदी तक पहुंचा देंगे. बता दें कि एसपीपीएल फ्रांस की इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स कंपनी थॉमसन की ब्रांड लाइसेंस कंपनी भी है. कंपनी ने जून में कहा था कि अगले 5 साल के भीतर भारत में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. अभी कंपनी के प्‍लांट्स नोएडा, ऊना और जम्‍मू में हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज