Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरीडोर को कैबिनेट से मिली मंजूरी, इस राज्य में रहने वाले लोगों को मिलेगा फायदा

    ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरीडोर को कैबिनेट से मिली मंजूरी, इन लोगों को मिलेगा फायदा
    ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरीडोर को कैबिनेट से मिली मंजूरी, इन लोगों को मिलेगा फायदा

    कैबिनेट बैठक में आज ईस्टर्न रेलवे के ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर परियोजना (East West Corridor) को भी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. 16.6 किमी के इस प्रोजेक्ट पर 8575 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 7, 2020, 4:08 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India, Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में आज ईस्टर्न रेलवे के ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर परियोजना (East West Corridor) को भी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. 16.6 किमी के इस प्रोजेक्ट पर 8575 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इस मौके पर रेल मंत्री ने कहा कि सेक्टर 5 से हावड़ा मैदान को जोड़ने वाली 16.55 किलोमीटर लंबी ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर परियोजना के दिसंबर, 2021 तक पूरा होने की उम्मीद है.

    बता दें कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर प्रोजेक्ट के फूलबागान मेट्रो स्टेशन का वर्चुअल उद्घघाटन किया था. गोयल ने इस दौरान यहां से साल्टलेक सेक्टर-5 तक पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. गोयल ने इसी रविवार कहा था कि सेक्टर 5 और हावड़ा मैदान को जोड़ने वाले गलियारे का पूरा काम 2021 तक पूरा होने की संभावना है.

    2015 से तेजी से इसे ट्रैक किया गया
    उन्होंने वर्चुअल मोड के माध्यम से फूलबागान स्टेशन तक लाइन विस्तार का उद्घाटन करते हुए कहा कि ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर प्रोजेक्ट में कई मुद्दों के कारण देरी हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तिगत हस्तक्षेप और निगरानी के कारण 2015 से तेजी से इसे ट्रैक किया गया है.
    2011 में शुरू हुआ था फूलबागान मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य


    2011 में फूलबागान मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू हुआ था. 2014 में काम का पहला पड़ाव संपन्न हुआ और 2019 में ट्रायल रन पूरा हुआ. साल्टलेक सेक्टर-5 से खुलने वाली ईस्ट-वेस्ट मेट्रो अब सियालदह के पास फूलबागान मेट्रो स्टेशन तक पहुंचेगी. फूलबागान ईस्ट वेस्ट मेट्रो का पहला अंडरग्राउंड स्टेशन होगा. उद्घाटन के बाद 5 अक्टूबर से इस स्टेशन को यात्रियों के लिए खोल दिया जायेगा. फूलबागान मेट्रो स्टेशन के शुरू होने से ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर में स्टेशनों की संख्या ६ से बढक़र 7 हो जायेगी. सेक्टर-5 से फूलबागान तक आने में 16 मिनट लगेंगे.

    ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कोलकाता में दूसरी मेट्रो सेवा होगी
    पहले चरण में सेक्टर-5 से साल्टलेक स्टेडियम तक ईस्ट-वेस्ट मेट्रो की शुरूआत हुई थी. इसमें 6 स्टेशन हैं जिनमें सेक्टर 5 के बाद करुणामयी, सेंट्रल पार्क, सिटी सेंटर, बंगाल केमिकल व साल्टलेक स्टेडियम पड़ता है. 7 महीने बाद 2 किलोमीटर का विस्तार करते हुए अब इसे फूलबागान मेट्रो स्टेशन तक इसमें जोड़ दिया गया है. इस साल जून में चीफ कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी ने भी मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण कर हरी झंडी दी. फूलबागान तक सेवा का विस्तार होने से ईस्ट-वेस्ट मेट्रो में यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा. गौरतलब है कि कोलकाता में 36 साल पहले 1984 में पहली मेट्रो रेल सेवा शुरू हुई थी. कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो इस शहर में दूसरी मेट्रो सेवा होगी.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज