खुशखबरी: अगले सप्ताह शुरू होंगी कोलकाता सबअर्बन ट्रेनें, पीयूष गोयल ने दी जानकारी

11 नवंबर से शुरू होंगी सबअर्बन ट्रेन सेवाएं
11 नवंबर से शुरू होंगी सबअर्बन ट्रेन सेवाएं

कोलकाता में लोकल ट्रेन सेवाओं को एक बार फिर से शुरू किया जा रहा है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी जानकारी दी है. शुरुआत में 10 से 20 फीसदी ट्रेनों का संचालन किया जाएगा, फिर इसे बढ़ाकर 25 फीसदी तक किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 7:58 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी है कि कोलकाता में सबअर्बन ट्रेनों (Kolkata Suburban Trains) को 11 नवंबर से शुरू कर दिया जाएगा. गोयल (Piyush Goyal) ने गुरुवार को शाम ट्वीटर के जरिए इस बारे में जानकारी दी है. कोरोना वायरस महामारी की वजह से कई महीने से कोलकाता में लोकल ट्रेन सेवाएं बंद थीं. इसके पहले बुधवार को पश्चिम बंगाल सरकार और पूर्व और दक्षिण रेलवे के अधिकारियों ने एक बार फिर बैठक हुई थी ताकि कोलकाता में सबअर्बन रेल सेवाओं को फिर से शुरू किया जा सके.

25 फीसदी तक ट्रेनें चलाई जाएंगी
PTI की एक न्यूज रिपोर्ट में कहा गया है कि शुरुआत में 10 से 20 फीसदी सर्विसेज को शुरू किया जाएगा, उसके बाद इसे बढ़ाकर 25 फीसदी तक किया जाएगा. प्राप्त जानकारी के अनुसार, बुधवार को बैठक में यह फैसला​ लिया गया था कि सुबह और शाम में आॅफिस के घंटों के लिए 210 लोकल ट्रेनों को चलाई जाएंगी. इसके अलावा दिन के अन्य समय के लिए ट्रेनों की संख्या को कम कर दिया जाएगा. साथ ही कुछ ऐसे भी ट्रेनें होंगी जो चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण स्टेशनों पर ही रुकेंगी.

यह भी पढ़ें: वीडियोकॉन केस: ED का बड़ा एक्शन, चंदा कोचर और उनके पति के खिलाफ आरोप पत्र दायर
इन बातों का रखना होगा ख्याल


हालांकि, इसके लिए फाइनल शेड्यूल व अन्य जानकारी बहुत जल्द जारी कर दी जाएंगी. बुधवार को हुए बैठक में इसकी मंजूरी दी जा चुकी है. कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए यह फैसला लिया गया है कि लोकल ट्रेनों में खड़े रहने की इजाजत नहीं दी जाएगी. हॉकर्स को भी ट्रेनों में चढ़ने नहीं दिया जाएगा. स्टेशन और प्लेटफॉर्म पर भीड़ लगाने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

हर बोगी में तैनात होंगे रेलवे पुलिसकर्मी
एक मीडिया रिपोर्ट में वरिष्ठ रेलवे अधिकारी के हवाले से लिखा गया है कि स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर को अंतिम रूप दिया जा चुका है और बहुत जल्द इसका ऐलान कर दिया जाएगा. लोकल ट्रेनों की हर बोगी में एक या दो रेलवे पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे ताकि सामाजिक दूरी बनाये रखने को सुनिश्चित किया जा सके.

यह भी पढ़ें:  दिवाली से पहले बनिए लखपति, सिर्फ ये 1 रुपए का नोट आपको बनाएगा मालामाल!

​क्या है टिकटिंग व्यवस्था?
कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि रेलवे अब लोकल ट्रेन के यात्रियों के लिए ई-टिकट जारी करने की योजना पर काम कर रहा है. यह मेट्रो रेल सिस्टम जैसे ही होगा. हालां​कि, बुधवार को हुए बैठक में यह फैसला किया गया कि लोकल ट्रेनों के लिए केवल ई-टिकटिंग को लागू करना संभव नहीं होगा. ऐसे में अगर ई-टिकटिंग को लॉन्च भी कर दिया जाता है तो भी फिजिक​ टिकटिंग की सुविधा लागू रहेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज