Home /News /business /

घर खरीदारों को झटका! Kotak Mahindra Bank ने बढ़ाईं ब्‍याज दरें, जानें किन ग्राहकों के लिए नहीं बदलेंगे रेट्स

घर खरीदारों को झटका! Kotak Mahindra Bank ने बढ़ाईं ब्‍याज दरें, जानें किन ग्राहकों के लिए नहीं बदलेंगे रेट्स

कोटक महिंद्रा बैंक ने ब्‍याज दरों में बदलाव कर दिया है.

कोटक महिंद्रा बैंक ने ब्‍याज दरों में बदलाव कर दिया है.

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने सितंबर 2021 में त्योहारी सीजन के ऑफर के तौर पर होम लोन की ब्‍याज दर (Home Loan Rates) में कटौती की घोषणा की थी. इसके बाद दूसरे बैंकों ने भी ब्‍याज दरें घटा दी थीं. कोटक महिंद्रा बैंक ने 8 नवंबर 2021 तक 6.50 फीसदी की शुरुआती दर पर होम लोन उपलब्ध कराया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने फेस्टिव सीजन खत्‍म होते ही घर खरीदने की चाहत रखने वालों (Home Buyers) को अपनी ब्‍याज दरों (Bank Rates) में बदलाव कर झटका दे दिया है. बैंक ने सोमवार को होम लोन (Home Loan) पर ब्याज दरों में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. अब निजी क्षेत्र के इस बैंक के होम लोन पर ब्याज दर (Interest Rates) 6.55 फीसदी से शुरू होगी, जो फेस्टिव सीजन के दौरान 6.50 फीसदी थी. नई दरें 9 नवंबर से 10 दिसंबर 2021 तक लागू रहेंगी.

    कोटक महिंद्रा बैंक ने सितंबर 2021 में त्योहारी सीजन के ऑफर के तौर पर होम लोन की दर में कटौती की घोषणा की थी. इसके बाद दूसरे बैंकों ने भी अपनी ब्‍याज दरें घटा दी थीं. फिलहाल दूसरे बैंक 6.45 फीसदी की ब्याज दर पर होम लोन की पेशकश कर रहे हैं. कोटक महिंद्रा बैंक ने 8 नवंबर 2021 तक 6.50 फीसदी की शुरुआती दर पर होम लोन उपलब्ध कराया. अब ग्राहकों को 6.55 फीसदी की शुरुआती दर पर होम लोन मिलेगा.

    ये भी पढ़ें- Paytm IPO: पहले दिन सिर्फ 18 फीसदी सब्‍सक्राइब हुआ पेटीएम का इश्यू, चेक करें डिटेल्‍स

    होम लोन और बैलेंस ट्रांसफर पर लागू होंगी नई दरें
    कोटक महिंद्रा बैंक ने कहा कि जिन लोगों के लोन 8 नवंबर 2021 तक मंजूर हो गए हैं और 15 नवंबर 2021 तक डिस्‍बर्स हो जाएंगे, उनके लिए ब्‍याज दरें 6.50 फीसदी ही रहेंगी. बैंक के मुताबिक, 6.55 फीसदी सालना की ब्‍याज दर नए होम लोन और बैलेंस ट्रांसफर दोनों पर लागू होगी. यह स्‍पेशल ब्‍याज दर सभी लोन अमाउंट के लिए लागू हैं और यह कर्जदार के क्रेडिट प्रोफाइल से लिंक्‍ड होंगी. इसके अलावा, सैलरीड और सेल्‍फ-एम्‍प्‍लॉयड दोनों के भी यही ब्‍याज दरें लागू हैं.

    ये भी पढ़ें- अब पेंशनर्स को बड़ी खुशखबरी देगी मोदी सरकार! Pension में बढ़ोतरी पर जल्‍द लिया जाएगा फैसला

    ‘केएमबी के लोन बैलेंस ट्रांसफर में रही अच्‍छी मांग’
    निजी क्षेत्र के बैंक के उपभोक्ता कारोबार के अध्यक्ष अंबुज चंदना ने कहा कि हमारे 60 दिन के विशेष त्योहारी सीजन की पेशकश को घर खरीदारों से अच्‍छी प्रतिक्रिया मिली है. हमने नए लोन के साथ ही लोन बैलेंस ट्रांसफर में मजबूत मांग दर्ज की है. बैंक ने ब्‍याज दरों में इजाफा जरूर कर दिया है, लेकिन अभी भी ये सबसे किफायती दरों में एक हैं. इस समय यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) सबसे सस्‍ता होम लोन उपलब्‍ध करा रहा है.

    ये भी पढ़ें- LPG Cylinder Price: आपको रसोई गैस सिलेडर के लिए चुकाने पड़ेंगे 1000 रुपये! जानें क्‍या है मोदी सरकार की योजना?

    किस बैंक की हाम लोन पर कितनी है ब्‍याज दर?
    यूनियन बैंक ऑफ इंडिया इस समय सबसे सस्‍ता होम लोन उपलब्‍ध करा रहा है. बैंक के होम लोन की शुरुआती ब्‍याज दर 6.40 फीसदी सालाना है. ये ब्‍याज दरें 27 अक्टूबर 2021 से लागू हैं. यह ब्‍याज दरें नए लोन के साथ-साथ बैलेंस ट्रांसफर पर भी लागू हैं. बैंक ने त्योहारी सीजन के दौरान ये ऑफर पेश किया था. वहीं, देश का सबसे बड़ा कर्जदाता स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) 6.70 फीसदी की शुरुआती ब्‍याज दर पर होम लोन दे रहा है.

    Tags: Bank rates, Home loan EMI, Housing loan, Kotak Mahindra Bank, Sbi, SBI loan, Union bank

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर