लाइव टीवी

घर बैठे ही ऐसे खोल सकेंगे नया सेविंग्स अकाउंट, नहीं होगी KYC की कोई झंझट

News18Hindi
Updated: May 18, 2020, 8:48 PM IST
घर बैठे ही ऐसे खोल सकेंगे नया सेविंग्स अकाउंट, नहीं होगी KYC की कोई झंझट
इस बैंक ने शुरू की वीडियो बेस्ड KYC

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने कोविड-19 संकट में नए सेविंग्स अकाउंट खोलने के​ लिए वीडियो बेस्ड केवाईसी शुरू किया है. बैंक ने बताया कि यह सेवा केवल भारत में रहे नागरिकों के लिए ही उपलब्ध होगी.

  • Share this:
मुंबई. कोरोना वायरस संकट को देखते हुए प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ग्राहकों के KYC के लिए अपनी तरह का एक नया प्रयोग कर रहा है. कोटक महिंद्रा बैंक ने सोमवार को बताया कि वीडियो बेस्ड KYC (Video Based KYC) का सहारा लिया जा रहा है, ताकि किसी भी जगह से ग्राहकों को अकाउंट खोलने में आसानी हो सके.

इस साल के शुरुआत में ही भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने वीडियो बेस्ड KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए डिटेल गाइडलाइंस जारी किया था. इसके पहले बैंकों को रिमोट एरिया में अकाउंट खोलने के लिए आधार डेटा पर निर्भर रहना पड़ता था.

यह भी पढ़ें:  जैक मा ने छोड़ा सॉफ्टबैंक तो भावुक हो गए उनके दोस्त सन, कहा- हम हमेशा ही...



वीडियो के जरिए कैसे पूरी होगी KYC



वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग KYC सिस्टम के तहत कोटक महिंद्रा बैंका में 'Kotak 811 savings account' खोलने के​ लिए ग्राहकों को आधार और पैन कार्ड देना होगा. बैंक ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि यह सुविधा केवल सेविंग्स अकाउंट के लिए पायलट बेसिस पर हो सकेगी.

इसके लिए सबसे पहले ग्राहकों को बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नया अकाउंट खोलने के लिए रिक्वेस्ट डालना होगा. इसके बाद बैंक का एक अधिकारी ग्राहक के साथ वीडियो कॉल पर KYC प्रक्रिया को पूरा करेगा. बैंक ने बताया कि इस पूरे वीडियो को सेव किया जाएगा.

इसके पहले ग्राहक के आधार नंबर की मदद से उसकी पहचान की जाती थी और KYC जरूरतों को पूरा किया जाता था.

यह भी पढ़ें: रिज़र्व बैंक 3 महीने के लिए बढ़ा सकता है लोन रिपेमेंट में छूट : रिपोर्ट

क्या है शर्त
हालांकि, बैंक ने बताया कि इस सुविधा का लाभ भारत में रह रहे भारतीय नागरिकों के लिए ही उपलब्ध होगा. साथ ही, बैंक ने यह भी बताया कि कोटक महिंद्रा बैंक ने नए ग्राहक ही इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे.

गेम चेंजर साबित हो सकता है वीडियो केवाईसी
कोटक महिंद्रा बैंक के ग्रुप प्रेसीडेंट (कंज्यूमर बैंकिंग) शांति एकम्बरम ने कहा कि कोविड-19 में यही नया नॉर्मल है. ग्राहकों के वेरिफिकेशन के लिए वीडियो केवाईसी गेम चेंजर साबित हो सकता है. ग्राहक घर बैठे ही अपनी केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी.

यह भी पढ़ें:  Corona Effect: अब फ्लाइट में सफ़र करने पर नहीं मिलेंगी आपको ये जरूरी सेवाएं
First published: May 18, 2020, 8:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading