इस बैंक के 27 लाख ग्राहकों को झटका! अब बचत खाते पर इतने फीसदी कम मिलेगा ब्याज

इस बैंक के 27 लाख ग्राहकों को झटका! अब बचत खाते पर इतने फीसदी कम मिलेगा ब्याज
केनरा बैंक

RBI द्वारा रेपो रेट (Repo Rate) में 40 आधार अंक की कटौती के बाद प्राइवेट सेक्टर के इस बैंक ने सेविंग्स डिपॉजिट पर ब्याज दरों में आज से कटौती कर दी है. मार्ज तिमाही में इस बैंक का नेट प्रॉफिट 10 फीसदी लुढ़का है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
मुंबई. प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने सोमवार को सेविंग्स बैंक अकाउंट में मिलने वोल ब्याज को घटाने का ऐलान किया है. कोटक महिंद्रा ने यह कदम RBI द्वारा नीतिगत ब्याज दरों में कटौती के बाद लिया है. बैंक ने जानकारी दी कि नई दरें 25 मई 2020, सोमवार से ही लागू हो चुकी हैं.

क्या है नई ब्याज दरें
कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा इस कटौती के बाद अब इस बैंक के सेविंग्स अकाउंट में 1 लाख रुपये तक के डिपॉजिट पर 25 आधार अंक कम ब्याज मिलेगा. नया बयाज दर 3.5 फीसदी है. जबकि, 1 लाख रुपये से अधिक के डिपॉजिट पर यह कटौती 50 आधार अंक की हुई है, जिसके बाद यह 4 फीसदी पर आ गया है.

इसके अलावा, बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट/स्मॉल अकाउंट होल्डर्स को समान ब्याज मिलेगा. नॉन-रेजिडेंट (NRE/NRO) सीनियर और नॉन-सीनियर ग्राहकों के लिए दर 3.50 फीसदी होगी.



पिछले सप्ताह ही RBI ने रेपो रेट में 40 आधार अंक यानी 0.40 फीसदी की कटौती किया था. आरबीआई के इस फैसले के बाद अब रेपो रेट घटकर 4 फीसदी हो गया है.



यह भी पढ़ें: मई में गोल्ड बॉन्ड की रिकॉर्ड बिक्री, 54 हजार रुपये तक जा सकता है भाव, आपके पास भी कमाई का मौका

मार्च तिमाही में 10 फीसदी ​कम हुआ है बैंक का प्रॉफिट
बता दें​ कि मार्च तिमाही में कोटक महिंद्रा बैंक का नेट प्रॉफिट (Kotak Mahindra Bank Net Profit) 10 फीसदी गिरकर 1,266 करोड़ रुपये रही थी. पिछले साल की सामान अवधि में यह 1,407.80 करोड़ रुपये था. बैंक ने जानकारी दी है कि वित्त वर्ष में औसत सेविंग्स डिपॉजिट (Savings Deposit) 21 फीसदी बढ़कर 85,656 करोड रुपये रहा है. पिछले वित्त वर्ष में यह 70,990 करोड़ रुपये रहा था.

कोटक महिंद्रा बैंक में औसत करंट अकाउंट डिपॉजिट (Current Account Deposit) 17 फीसदी बढ़कर 33,699 करोड़ रुपये रहा है. वित्त वर्ष 2019 में यह 28,742 करोड़ रुपये था.

यह भी पढ़ें:  PM-Kisan: एक स्पेलिंग ने किसानों के डुबोए 4200 करोड़ रुपये, ऐसे ठीक होगी गलती

घरेलू उड़ानें आज से हुईं शुरू, हवाई यात्रा करने से पहले जान लें नए नियम
First published: May 25, 2020, 4:11 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading