अपना शहर चुनें

States

ये हैं देश की सबसे अमीर महिलाएं, जानिए कितनी है उनके पास कुल संपत्ति

रोशनी नादर मल्होत्रा
रोशनी नादर मल्होत्रा

Hurun Leading Wealthy Women: 'कोटक वेल्थ हुरुन-लीडिंग वेल्दी वुमन' लिस्ट 2020 जारी हो चुका है. इस लिस्ट में पहले पायदान पर रोशनी नादर मल्होत्रा हैं. इस लिस्ट में 8 ऐसी महिलाएं शामिल हैं, जिन्हें पद्म अवार्ड से सम्मानित किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2020, 3:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) की चेयरपर्सन रोशनी नादर मल्होत्रा (Roshni Nadar Malhotra) देश की सबसे अमीर महिला हैं. गुरुवार को 'कोटक वेल्थ हुरुन-लीडिंग वेल्दी वुमन' लिस्ट 2020 में रोशन नादर का नाम देश की सबसे अमीर महिला के तौर पर टॉप पर है. इस लिस्ट के मुताबिक, रोशनी के पास कुल 54,850 करोड़ रुपये की संपत्ति है. वर्तमान में वह एचसीएल कॉरपोरेशन (HCL Corporation) की सीईओ और एग्जीक्यूटिव निदेशक हैं. यह एचसीएल टेक और एचसीएल इन्फोसिस्टम्स की होल्डिंग कंपनी है.

इस लिस्ट में सभी महिलाओं के पास औसत संपत्ति 2,725 करोड़ रुपये है. जबकि, इस लिस्ट में शामिल सबसे निचले पायदान पर शामिल होने वाली महिला के पास कम से कम 100 करोड़ रुपये की संपत्ति है. इस रिपोर्ट में कहा गया है लिस्ट में शामिल अधिकतर महिलाओं ने कोविड-19 संकट में तत्परता से काम किया है और जरूरतमंदों की मदद की है.

यह भी पढ़ें: 1 जनवरी से बदल जाएंगे आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड के ये नियम, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें



ये महिलाएं भी लिस्ट में शामिल
इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर किरण मजूमदार-शॉ (Kiran Mazumdar Shaw) हैं. मजूमदार-शॉ बायोकॉन की संस्थापक हैं और उनके पास 36,600 करोड़ रुपये की संपत्ति है. तीसरे पायदान पर USV की चेयरपर्सन लीना गांधी तिवारी (Leena Gandhi Tewari) हैं, जिनके पास 21,340 करोड़ रुपये की संपत्ति है. USV डायबिटिज और कॉडियोवस्कुलर मेडिसिन क्षेत्र की कंपनी है.

इस लिस्ट में 18,620 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ ​नीलिमा मोटापार्ती (Nilima Motaparti) चौथे स्थान पर और 11,590 करोड़ रुपये के साथ राधा वेंबु (Radha Vembu) पांचवें स्थान पर हैं. मोटापार्ती डिवी लैबोरेटरीज की निदेशिका हैं, जबकि वेंबु के पास जोहो कॉरपोरेशन (Zoho Corporation) में हिस्सेदारी है.

8 महिलाएं पद्म अवार्ड से सम्मानित
इस लिस्ट में शामिल 8 महिलाओं को पद्म अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है, जबकि 31 महिलाओं ने खुद के दम पर अपना मुकाम हासिल किया है. 6 महिलाएं प्रोफेशनल्स मैनेजर्स और 25 महिलाएं उद्यमी हैं.

यह भी पढ़ें: RBI के रेपो रेट घटाने और बढ़ाने से आम आदमी पर क्या होगा असर ? जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

मुंबई में सबसे अमीर महिलाएं
सभी सेक्टर्स की बात करें तो 13 महिलाएं फार्मास्युटिकल्स, 12 महिलाएं टेक्सटाइल्स अपैरल और एक्सेसरी और 9 महिलाएं हेल्थेकयर सेक्टर की हैं. फार्मा सेक्टर की 12 महिलाओं में से मजूमदार-शॉ इकलौती सेल्फमेड वुमन हैं. शहर के हिसाब से देखें तो इस लिस्ट में 32 महिलाएं आर्थिक राजधानी मुंबई से हैं. 20 नई दिल्ली और हैदराबाद से 10 महिलाएं हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज