Home /News /business /

kyc of demat account is necessary today is the last date rrmb

शेयर बाजार में पैसा लगाने वाले ध्यान दें! नहीं की है KYC तो कल से डीमैट अकाउंट हो जाएगा डीएक्टिवेट

KYC कराने के लिए डीमैट अकाउंट होल्डर्स को 6 अहम जानकारियां शेयर करनी होंगी.

KYC कराने के लिए डीमैट अकाउंट होल्डर्स को 6 अहम जानकारियां शेयर करनी होंगी.

बिना केवाईसी वाले डीमैट अकाउंट (Demat Account KYC) 1 जुलाई से निष्क्रिय हो जाएंगे. निष्क्रिय डीमैट अकाउंट से आप किसी भी तरह का लेन-देन नहीं कर पाएंगे. इससे आपकी ट्रांजेक्‍शन फंस जाएगी और आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा.

नई दिल्‍ली. मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने नए ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट (Demat Account) के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. अगर आप भी डीमैट खाते के माध्यम से शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग के लिए अब डीमैट अकाउंट की केवाईसी (Demat Account KYC) कराना जरूरी है. केवाईसी कराने की अंतिम तिथि आज यानि 30 जून है. अगर आप आज अपने डीमैट खाते की KYC  नहीं कराते हैं तो आपका डीमैट अकाउंट निष्क्रिय (Deactivate) हो जाएगा.

निष्क्रिय डीमैट अकाउंट से आप किसी भी तरह का लेन-देन नहीं कर पाएंगे. इससे आपकी ट्रांजेक्‍शन फंस जाएगी और आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. अगर कोई व्‍यक्ति किसी कंपनी का शेयर खरीद भी लेता है तो ये शेयर्स अकाउंट तक ट्रांसफर नहीं हो सकेंगे. KYC पूरा होने और वैरिफाई होने के बाद ही यह ट्रांजेक्‍शन पूरा होगा. पहले डीमैट अकाउंट की केवाईसी कराने के लिए अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 थी. बाद में इसे बढ़ाकर 31 जून कर दिया गया था. सेबी ने साफ कर दिया है कि डीमैट अकाउंट की केवाईसी के लिए 30 जून के बाद आगे और समय नहीं दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-   बेटों को पुश्‍तैनी प्रॉपर्टी बेचने का अधिकार देने के लिए ज्‍वाइंट पावर ऑफ अटॉर्नी कैसे दें?

ये जानकारियां करनी होंगी शेयर
KYC कराने के लिए डीमैट अकाउंट होल्डर्स को 6 अहम जानकारियां शेयर करनी होंगी. इनमें नाम, पैन कार्ड नंबर, पता (एड्रेस), मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और इनकम रेंज शामिल हैं. वो निवेशक, जो कस्टोडियन सर्विसेज इस्तेमाल कर रहे हैं उनके लिए कस्टोडियन डिटेल्स देना भी जरूरी है. अगर डेडलाइन तक ये सभी जानकारी अपडेट नहीं होती हैं तो निवेशक का एक्सचेंज ट्रेड अकाउंट भी सस्पेंड हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-  Investment Tips : ध्‍यान में रखेंगे ये बातें तो बच्‍चों के भविष्‍य के लिए बना पाएंगे मोटा फंड

ऐसे कराएं KYC
डीमैट अकाउंट को डीएक्टिव होने से रोकने के लिए स्टॉक ब्रोकर अपने क्लाइट्स को यानी डीमैट ट्रेडिंग अकाउंट होल्डर्स को KYC कराने की सलाह दे रहे हैं. लगभग सभी ब्रोकरेज हाउस ऑनलाइन KYC की सुविधा दे रहे हैं. इसके अलावा आप ब्रोकरेज हाउस के ऑफिस जाकर भी KYC करा सकते हैं. किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए केवाईसी कराना बेहद जरूरी है. इसलिए अगर आप आज ही यह काम निपटा लेते हैं तो आप आगे परेशानी से बच सकते हैं.

Tags: Business news, Business news in hindi, SEBI, Stock market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर