लाइव टीवी

EPF-ESIC से संबंधित शिकायतों के निदान के लिए उठाए कई कदम- श्रम मंत्री

News18Hindi
Updated: February 10, 2020, 3:41 PM IST
EPF-ESIC से संबंधित शिकायतों के निदान के लिए उठाए कई कदम- श्रम मंत्री
यहां दर्ज करें शिकायत

श्रम एवं रोजगार मंत्री (Labour and Employment Minister) संतोष कुमार गंगवार ने सोमवार को कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO), कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) और दूसरी इकाइयों से जुड़ी चिंताओं के निदान के लिए प्रक्रियाओं एवं नीतियों को व्यवस्थित किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2020, 3:41 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री (Labour and Employment Minister) संतोष कुमार गंगवार ने सोमवार को कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO), कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) और दूसरी इकाइयों से जुड़ी चिंताओं के निदान के लिए प्रक्रियाओं एवं नीतियों को व्यवस्थित किया जा रहा है. लोकसभा (Lok Sabha) में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में गंगवार ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 2019 में EPF से संबंधित 9,02,203 शिकायतें मिलीं और इनमें से 8,38,579 शिकायतों का निस्तारण किया गया.

गंगवार ने कहा कि EPFO, ESIC और दूसरी इकाइयों से जुड़ी चिंताओं के निदान के लिए प्रक्रियाओं एवं नीतियों को व्यवस्थित किया जा रहा है. इसके अलावा शिकायतों के फटाफट निदान के लिए इंफोर्मेंशन टेक्नोलॉजी (IT) का भी सहारा लिया जा रहा है. ये भी पढ़ें: SBI में है अकाउंट तो 28 फरवरी तक निपटा लें ये काम, वरना खाता हो जाएगा ब्लॉक



साल 2019 में सेंट्रलाइज्ड पब्लिक ग्रीवांसेज रेडर्स एंड मॉनिटरिंग सिस्टम (CPGRAMS) में मंत्रालयों से जुडी शिकायतें 45,567 थी. इनमें से 46,283 शिकातयों का निपटारा हुआ.

यहां दर्ज करें शिकायत
EPFO की सेवा से संबंधित किसी भी समस्या के निवारण के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के शिकायत पोर्टल epfigms.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1800-148-005 पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं. ये भी पढ़ें: नहीं मिला कंफर्म ट्रेन टिकट तो फ्लाइट से सफर करने का मिलेगा मौका, जानिए कैसे

हर महीने की 10 तारीख को 'निधि आपके निकट' कार्यक्रम
ईपीएफओ ने अपने सब्सक्राइबर्स तक सीधे पहुंचने के लिए 'निधि आपके निकट' (NidhiApkeNikat) प्रोग्राम की शुरुआत की है. ये देश भर में मौजूद ईपीएफओ के 135 कार्यालयों में आयोजित होता है. इसमें कर्मचारियों और एम्प्लॉयर्स के हितों के लिहाज से शुरू की गई हर नई पहल की जानकारी दी जाती है. कर्मचारियों और एम्प्लॉयर्स दोनों ही सवाल और परेशानी डायरेक्ट ईपीएफओ को बता सकते हैं. इसका एक मकसद शिकायत निपटान सिस्टम को बेहतर बनाना है. इसमें कर्मचारियों और एम्प्लॉयर दोनों ही अपनी बात रखते हैं जिससे ईपीएफओ को अपनी सर्विस बेहतर बनाने में मदद मिलती है.

अगर किसी मेंबर की शिकायत या समस्‍या का समाधान 'निधि आपके निकट' कार्यक्रम के दौरान उसी दिन नहीं हो पाता है तो मेंबर की अप्‍लीकेशन या रेप्रेजेंटेंशन को ब्रांच ऑफिसर को मार्क किया जाना चाहिए और ऑफिसर इन चार्ज को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि माह की 25 तारीख को मेंबर या स्‍टेक होल्‍डर की शिकायत का निस्‍तारण हो जाए.

ये भी पढ़ें: अब घर बैठे बदल सकेंगे ट्रेन बोर्डिंग स्टेशन, बस फॉलो करने होंगे ये 4 सिंपल स्टेप्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 3:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर