• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Labour Code: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, बढ़ी हुई DA के साथ मिल सकती हैं 300 छुट्टियां!

Labour Code: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, बढ़ी हुई DA के साथ मिल सकती हैं 300 छुट्टियां!

मोदी सरकार कर्मचारियों की अर्जित अवकाश बढ़ाने को लेकर फैसला कर सकती है (फोटो क्रेडिट- BJP4INDIA)

मोदी सरकार कर्मचारियों की अर्जित अवकाश बढ़ाने को लेकर फैसला कर सकती है (फोटो क्रेडिट- BJP4INDIA)

Labour Code Rules: सरकारी कर्मचारियों को अक्टूबर से बढ़े डीए के साथ 300 अर्जित अवकाश (Earned Leave) मिलने की खुशखबरी मिल सकती है

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आप केंद्र सरकार के कर्मचारी (Central Government Employees) हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, मोदी सरकार कर्मचारियों की अर्जित अवकाश (Earned Leave) बढ़ाने को लेकर फैसला कर सकती है. मोदी सरकार 1 अक्टूबर से लेबर कोड के नियमों को लागू कर सकती है. इसके बाद कर्मचारियों की अर्जित अवकाश 240 से बढ़कर 300 हो सकती हैं.

    बीते दिनों लेबर कोड के नियमों में बदलाव को लेकर श्रम मंत्रालय, लेबर यूनियन और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के बीच काम के घंटे, सालाना छुट्टियों, पेंशन, पीएफ, टेक होम सैलरी, रिटायरमेंट आदि को लेकर चर्चा हुई थी, जिसमें कर्मचारियों की अर्जित अवकाश 240 से बढ़ाकर 300 किए जाने की मांग की गई थी.

    ये भी पढ़ें- Master Card Ban से घबराएं बैंक! SBI, Axis समेत 5 बैंकों के कार्ड्स होंगे प्रभावित, पढ़ें आपके क्रेडिट पर क्या असर पड़ेगा?

    1 अक्टूबर से बढ़ सकती है छुट्टियां
    सरकार नए लेबर कोड में नियमों को 1 अप्रैल, 2021 से लागू करना चाहती थी लेकिन राज्यों की तैयारी न होने और कंपनियों को एचआर पॉलिसी बदलने के लिए ज्यादा समय देने के कारण इन्हें टाल दिया गया. सरकार लेबर कोड के नियमों को 1 जुलाई से नोटिफाई करना चाहती थे लेकिन राज्यों ने इन नियमों को लागू करने के लिए और समय मांगा जिसके कारण इन्हें 1 अक्टूबर तक के लिए टाल दिया गया. अब लेबर मिनिस्ट्री और मोदी सरकार लेबर कोड के नियमों को 1 अक्टूबर तक नोटिफाई करना चाहती है.

    ये भी पढ़ें- HDFC बैंक ग्राहक ध्यान दें! कल 6 घंटे बंद रहेगी मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग सेवाएं, जानिए बैंक ने क्या कहा

    संसद ने अगस्त 2019 को तीन लेबर कोड इंडस्ट्रियल रिलेशन, काम की सुरक्षा, हेल्थ और वर्किंग कंडीशन और सोशल सिक्योरिटी से जुड़े नियमों में बदलाव किया था. ये नियम सितंबर 2020 को पास हो गए थे. ये नियम और लेबर यूनियन की मांगों को माना जाता है तो 1 अक्टूबर से सरकारी कर्मचारियों को 300 अर्जित छुट्टियां मिल सकती हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज