• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • LABOUR MINISTER SANTOSH GANGWAR TO SOON LAUNCH MOBILE APP SANTUSHT FOR ESIC BENEFICIARIES

21 हजार रुपये सैलरी पाने वालों को सरकार देगी नई सुविधा, घर बैठे उठा सकेंगे फायदा

रेगुलर इनकम के लिए इंतजाम किए जाएं

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESI) के लाभार्थियों की विभिन्न शिकायतों के समाधान के लिये श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) जल्दी ही मोबाइल एप ‘संतुष्ट’ (Santusht) शुरू करेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. श्रम मंत्री (Labour Minister) संतोष गंगवार ने कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESI) के लाभार्थियों की विभिन्न शिकायतों के समाधान के लिये उनका मंत्रालय जल्दी ही मोबाइल ऐप ‘संतुष्ट’ (Santusht) शुरू करेगा. श्रम मंत्रालय के बयान के अनुसार मंत्री ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के यहां आयोजित स्थापना दिवस समारोह में ईएसआईसी लाभार्थियों के लिये संतुष्ट मोबाइल ऐप लाने के बारे में जानकारी दी. इस मौके पर मंत्री ने 24 फरवरी से 10 मार्च तक ईएसआईसी का विशेष सेवा पखवाड़ा की भी शुरूआत की. इस पखवाड़े के दौरान रोजाना स्वास्थ्य जांच शिविर, बीमित व्यक्ति के लंबित बिलों का निपटान, शिकायतों का समाधान तथा मौत/अपंगता की स्थिति में नकद लाभ आदि के लिये विशेष शिविर लगाये जाएंगे.

    इस मौके पर मंत्री ने नई दिल्ली में बसईदारापुर में ईएसआईसी हॉस्पिटल का नाम बदलकर साहिब सिंह वर्मा ईएसआईसी हॉस्पिटल किया गया. इसके अलावा ईएसआईसी आयुष हॉस्पिटल (ESIC AYUSH Hospital) नरेला का नाम भी बदलकर पद्म विभूषण बृहस्पति देव त्रिगुना हॉस्पिटल किया गया.

    ये भी पढ़ें: अप्रैल से करना चाहते हैं मोटी कमाई तो शुरू करें यह बिजनेस, मोदी सरकार करेगी मदद

    ‘पेंशन कम्युटेशन’ सुविधा बहाल
    श्रम मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के कर्मचारी पेंशन योजना के तहत पेंशन कोष से आंशिक निकासी की सुविधा (कम्युटेशन) बहाल करने के निर्णय को लागू कर दिया है. इस कदम से 6.3 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा. पेंशन कम्युटेशन के तहत अंशधारकों को अग्रिम रूप से पेंशन कोष से आंशिक निकासी की सुविधा मिलती है. इस सुविधा का लाभ लेने पर पेंशन राशि 15 साल तक घटी हुई दर से मिलती है.

    श्रम मंत्रालय ने ईपीएफओ के 25 सितंबर 2008 को या उसके पहले पेंशन कोष से आंशिक निकासी की सुविधा का लाभ उठाने वाले पेंशनभोगियों का पेंशन बहाल करने के निर्णय को लेकर अधिसूचना 20 फरवरी को अधिसूचित किया. पेंशन कम्युटेशन के तहत पेंशन में अगले 15 साल तक एक तिहाई की कटौती होती है और घटी हुई राशि एक मुश्त दे दी जाती है. 15 साल बाद पेंशनभोगी पूरी राशि लेने का हकदार होता है.

    ये भी पढ़ें: बाजार भाव से सस्ते में प्रॉपर्टी खरीदने का सबसे बड़ा मौका दे रहा है SBI