लाइव टीवी

लॉकडाउन में सता रहा है नौकरी जाने का डर! तो जानिए क्या है सरकार की ओर से कंपनियों के लिए एडवाइजरी

News18Hindi
Updated: April 4, 2020, 10:31 AM IST
लॉकडाउन में सता रहा है नौकरी जाने का डर! तो जानिए क्या है सरकार की ओर से कंपनियों के लिए एडवाइजरी
श्रम मंत्रालय से जुड़ी जानकारी को EPFO एसएमएस के जरिए खाताधारकों और कंपनियों तक पहुंचा रहा है.

कोरोना (Covid-19) की वजह से शुरू हुए इस लॉकडाउन के समय श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour) ने सभी सरकारी और प्राइवेट कंपनियों से कर्मचारियों की नौकरी बहाल रखने और वेतन नहीं घटाने को कहा है. श्रम मंत्रालय ने छुट्टी लेने पर भी कर्मचारियों के ड्यूटी पर माने जाने का निर्देश दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 4, 2020, 10:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus in India) संकट की वजह से देश में लॉकडाउन (Lockdown in India) जारी है. इसी वजह से कई निजी (Private Companies) और सरकारी संस्थाओं के कर्मचारी अपने अपने दफ्तर नहीं जा पा रहे हैं. ऐसे में उन्हें नौकरी जाने का डर भी सता रहा है. इस मामले को देखते हुए श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour) ने कंपनियों के लिए एडवाइजरी जारी की है. श्रम मंत्रालय से जुड़ी जानकारी को EPFO एसएमएस के जरिए खाताधारकों और कंपनियों तक पहुंचा रहा है.

आपको बता दें कि ईपीएफओ ने ईपीएस पेंशनर्स की पेंशन समय पर देने का निर्देश दिया है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए ईपीएस (कर्मचारी पेंशन योजना) के तहत आने वाले 65 लाख पेंशनभोगियों को समय पर मासिक पेंशन का भुगतान करने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें-COVID-19: RBI ने बदला ट्रेडिंग समय, बैंकिंग सेवाओं को लेकर दी ये जानकारी







क्या है सरकार की एडवाइजरी - केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को एक एडवाइजरी जारी की है. इसमें कहा गया है कि कोरोना वायरस या कोविड-19 की वजह से कर्मचारियों को नौकरी से न हटाया जाए और न ही उनकी सैलरी काटी जाए. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के सचिव की ओर से ये एडवाइजरी जारी की गई है.

ये भी पढ़ें-बड़ा झटका- 30 साल के सबसे निचले स्तर पर आ सकती है भारत की GDP ग्रोथ

अगर कोई कर्मचारी कोरोना वायरस संकट के कारण छुट्टी लेता है तो भी उसके ड्यूटी पर आने जैसा ही माना जाए और इसके तहत उसकी सैलरी नहीं काटी जाए. इसके अलावा अगर कोई दफ्तर इस आफत के कारण बंद होता है तो ये माना जाए कि उसके कर्मचारी ड्यूटी पर हैं.

ये भी पढ़ें-18 अप्रैल तक भारत में आ सकती है 5 मिनट में कोरोनो की जांच करने वाली किट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2020, 9:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading