दूध के बढ़े दाम, इस कंपनी ने किया ऐलान, जानिए आप पर कितना पड़ेगा असर?

Milk price

Milk price

वैश्विक डेयरी प्रमुख लैक्टालिस (Lactalis) ने गुरुवार को अपने दूध की खरीद मूल्य में 1 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की. हालांकि, ग्राहकों पर इसका असर नहीं पड़ेगा. कंपनी ने कहा कि लैक्टालिस द्वारा दूध खरीद मूल्य में की गई बढ़ोतरी का दूध और दूध प्रोडक्ट की खरीदारी करने वाले ग्राहकों पर कोई असर नहीं होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2021, 9:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वैश्विक डेयरी प्रमुख लैक्टालिस (Lactalis) ने गुरुवार को अपने दूध की खरीद मूल्य में 1 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की. लैक्टालिस महाराष्ट्र में सनफ्रेश एग्रो इंडस्ट्रीज (ब्रांड प्रभात का मालिक है) के नाम से संचालित होती है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि महाराष्ट्र में औसत दूध की कीमत लगभग 30 रुपये प्रति लीटर है और लैक्टालिस अब 3.5/8.5 SNF (solid-non-fat) की गुणवत्ता के लिए 30 रुपये से अधिक का भुगतान करेगी. हालांकि, कंपनी ने कहा कि लैक्टालिस द्वारा दूध खरीद मूल्य में की गई बढ़ोतरी का दूध और दूध प्रोडक्ट की खरीदारी करने वाले ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

ग्राहकों पर नहीं होगा असर
इस कदम से अहमदनगर, पुणे और नासिक क्षेत्रों में लेक्टेलिस को दूध की आपूर्ति करने वाले 50,000 से अधिक डेयरी किसानों को फायदा होगा. मूल्य वृद्धि से डेयरी किसानों को राहत मिली है, जो कि COVID-19 से संबंधित व्यवधानों के कारण 2020 के दौरान दूध की खरीद की कीमतों के दबाव से जूझ रहे थे और उचित वृद्धि की उम्मीद कर रहे थे.

यह भी पढ़ें- हवाई यात्रा हुई महंगी, डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए 24200 रुपये तक भरना होगा किराया
कोरोना के चलते डेयरी किसानों को नुकसान


लैक्टालिस के सीईओ राजीव मित्रा ने कहा, "पिछले साल कोरोना महामारी के चलते दुर्भाग्यवश डेयरी उत्पाद और सामग्री की मांग कम होने के कारण डेयरी किसानों को नुकसान उठाना पड़ा था. अब, चूंकि महामारी का प्रकोप कम हुआ है और बाजार खुल रहे हैं, इसलिए हम किसानों को लाभ पहुंचाना चाहते हैं.'

यह भी पढ़ें-  गूगल के कर्मचारी रह चुके हैं Clubhouse के फाउंडर रोहन सेठ, एलन मस्क के ट्वीट के बाद रातोंरात हुए मशहूर

विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों जैसे कि रेस्तरां, एयरलाइंस और संस्थागत खरीदारों के संचालन को फिर से शुरू करने के बाद, दूध सामग्री और डेरिवेटिव की बढ़ती मांग है. बढ़ी हुई मांग और दूध की कमी से डेयरियों को अपने किसानों के दूध की खरीद की कीमतों में वृद्धि हुई है.

सुधा दूध के दाम 3 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोत्तरी
हाल ही में बिहार में सुधा डेयरी (Sudha Dairy) ने दूध समेत अन्य उत्पादों की कीमत में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया. सुधा डेयरी ने प्रति लीटर दूध की कीमत में दो रुपये की वृद्धि की है. नई दरें सात फरवरी से लागू कर दी गई है. इसके बाद बिहार में एक लीटर क्रीम वाले दूध के लिए 52 रुपए और झारखंड में 54 रुपए चुकाना पड़ रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज