Home /News /business /

जमीन खरीदने में मदद करता है Land Loan, लोन लेने से पहले जान लें जरूरी बातें

जमीन खरीदने में मदद करता है Land Loan, लोन लेने से पहले जान लें जरूरी बातें

होम लोन की तरह लैंड लोन पर किसी तरह का कोई टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है.

होम लोन की तरह लैंड लोन पर किसी तरह का कोई टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है.

जमीन या मकान खरीदना हो या फिर ब्याह-शादी, ये ऐसे काम हैं जिनमें आदमी को कर्ज लेना ही पड़ जाता है. रिश्तेदारी या किसी साहूकार से ऊंची ब्याज दरों पर लोन लेने से अच्छा है कि आप किसी बैंक या किसी फाइनेंशियल संस्था से लोन लें. आजकल तो जमीन खरीदने के लिए भी लोन दिया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

Loan for Land Purchase: अगर आप मकान या फिर कारोबार के लिए जमीन खरीदने जा रहे हैं और पैसे कम पड़ गए हैं तो परेशान कतई ना हों. बैंक जमीन खरीदने के लिए भी सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराते हैं. यहां बता दें कि होम लोन (Home Loan) और लैंड लोन (Land Loan) अलग-अलग होते हैं.

अगर आप जमीन खरीदने के लिए लैंड लोन (Land Loan) लेने का प्लान कर रहे हैं तो यहां कुछ बातें बताई जा रही हैं जो आपके काम की हो सकती हैं-

लैंड लोन के बारे में बुनियादी बातें
भारत का कोई भी नागरिक जमीन के लिए लोन ले सकता है. होम लोन की तरह लैंड लोन पर किसी तरह का कोई टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है. लैंड लोन कुछ खास प्रकार की जमीन के लिए ही मिलता है. बैंक आमतौर पर विकास प्राधिकरण द्वारा आवंटित जमीनों पर लोन देना पसंद करते हैं. लैंड लोन गांव या औद्योगिक क्षेत्र में स्थित जमीन पर आमतौर पर नहीं मिलता. यह निगम या नगरपालिका सीमा के भीतर स्थित होनी चाहिए और जमीन का भी स्पष्ट सीमांकन होना चाहिए.

यह भी पढ़ें- iPhone का जबरदस्त फीचर! मास्क पहनकर भी अनलॉक कर सकेंगे अपना फोन, जानें कैसे

कृषि या व्यावसायिक भूमि खरीदने के लिए लैंड लोन नहीं मिलता. कुछ विशेष लोन का इस्तेमाल कृषि भूमि खरीदने के लिए किया जा सकता है लेकिन ये लोन आसानी से नहीं मिल पाते. सीमांत किसानों या भूमिहीन मजदूरों जैसे लोगों के लिए ही ये लोन होते हैं.

लैंड लोन मिलने में जमीन का इस्तेमाल किस काम के लिए हो रहा है, इस बात की बहुत अहमियत है.

कितना लैंड लोन ले सकते हैं (Apply for Land Loan)
होम लोन पर तो संपत्ति का 90 फीसदी तक लोन मिल सकता है. लेकिन लैंड लोन के लिए ऋण राशि कम होती है. जहां केवल जमीन खरीद के लिए लोन लेना है वहां संपत्ति की लागत का 70-75 फीसदी तक लोन मिल सकता है. अगर लोन जमीन खरीदने के साथ-साथ कंस्ट्रक्शन निर्माण कार्य के लिए भी लेना है तो अधिक लोन मिलता है.

लैंड लोन पर ब्याज दर (Land Loan Interest Rates)
होम लोन में ब्याज दर काफी कम रहती है. जबकि, लैंड लोन ज्यादा ब्याज दर पर मिलता है. लैंड लोन को चुकाने के लिए अधिकतम 15 साल का समय मिलता है. होम लोन के मामले में कर्ज चुकाने के लिए मिलने वाली अवधि 30 सालों तक जा सकती है.

Tags: Bank Loan, Loan, Loan offers

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर