TCS Q3 Results: टीसीएस का मुनाफा 7.2 फीसदी बढ़कर 8,701 करोड़ रुपए रहा

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज

टीसीएस (TCS) का चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) का एकीकृत शुद्ध लाभ 7.2 प्रतिशत बढ़कर 8,701 करोड़ रुपये पर पहुंच गया.

  • Share this:
मुंबई. देश की सबसे बड़ी की सबसे बड़ी आईटी एक्सपोर्ट कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services) ने अपने तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित कर दिए हैं. टीसीएस (TCS) का चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) का एकीकृत शुद्ध लाभ 7.2 प्रतिशत बढ़कर 8,701 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में कंपनी ने 8,118 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था.

तिमाही के दौरान कंपनी की आय 5.4 प्रतिशत बढ़कर 42,015 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 39,854 करोड़ रुपये रही थी. कंपनी ने कहा कि यह नौ साल में दिसंबर तिमाही की सबसे मजबूत वृद्धि है.

ये भी पढ़ें- इस बैंक ने सेविंग्स अकाउंट पर 1 फीसदी बढ़ाई ब्याज दरें, फटाफट आप भी खुलवा लें अकाउंट, 7 फीसदी मिलेगा ब्याज

टीसीएस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक राजेश गोपीनाथन ने कहा, ''मूल बदलाव वाली सेवाओं तथा पुराने सौदों से मजबूत आय से हम दिसंबर तिमाही के दौरान अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में से एक दर्ज कर सके.''
गोपीनाथन ने कहा कि कंपनी नए साल में उम्मीदों के साथ प्रवेश कर रही है. बाजार की स्थिति पहले किसी समय की तुलना में अधिक मजबूत है. उन्होंने कहा कि हमारी ऑर्डर बुक तथा पाइपलाइन की मजबूती से टीसीएस का भरोसा मजबूत हुआ है.

ये भी पढ़ें- Indian Railway: दिल्ली-मुंबई राजधानी स्पेशल ट्रेन की बढ़ी स्पीड, टाइमिंग में हुआ बदलाव

टीसीएस के मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) वी रामकृष्णन ने कहा कि कंपनी ने सभी खंडों में मजबूत वृद्धि दर्ज की। उन्होंने कहा कि इस तिमाही के दौरान कर्मचारियों को वेतनवृद्धि देने के बावजूद हमने पिछले पांच साल का सबसे ऊंचा परिचालन मार्जिन दर्ज किया है.



टीसीएस ने छह रुपये प्रति शेयर के अंतरिम लाभांश की घोषणा की है. दिसंबर, 2020 के अंत तक कंपनी के कर्मचारियों की कुल संख्या 4.69 लाख थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज