लाइव टीवी

FD से ज्यादा मिल रहा है यहां ब्याज, पैसा लगाने के लिए आपके पास बचे हैं सिर्फ 2 दिन

News18Hindi
Updated: January 21, 2020, 3:45 AM IST
FD से ज्यादा मिल रहा है यहां ब्याज, पैसा लगाने के लिए आपके पास बचे हैं सिर्फ 2 दिन
इन्वेस्टमेंट ऑप्शन

अगर आप एक अच्छे इन्वेस्टमेंट ऑप्शन (Investment Options) ढूंड रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं एक खास विकल्प के बारे में जिसका फायदा उठाने के लिए आपके पास बाकि हैं सिर्फ 2 दिन.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2020, 3:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप एक अच्छे इन्वेस्टमेंट ऑप्शन (Investment Options) ढूंड रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं एक खास विकल्प के बारे में जिसका फायदा उठाने के लिए आपके पास बाकि हैं सिर्फ 2 दिन. हम बात कर रहे हैं श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस (Shriram Transport Finance) के नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर (NCD) की. इस एनसीडी में आप 22 जनवरी तक पैसा लगा सकते हैं. यहां 7 साल के निवेश पर 9.10 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिल रहा है. बैंक एफडी की तुलना में देखें तो एनसीडी में मिलने वाला ब्याज ज्यादा है. पिछले कुछ सालों में जिस तरह से कंपनियों की एफडी में निवेशकों का भरोसा बढ़ा है, उसे देखते हुए निवेश करने का सुनहरा मौका है.

बैंक एफडी से 2% ज्यादा इंटरेस्ट
पिछले एक साल के दौरान देश के टॉप सरकारी और निजी बैंकों ने अपने डिपॉजिट रेट में औसतन 50 बेसिस प्वाइंट तक की कटौती की है. यह 2015 के बाद से 250 बेसिस प्वॉइंट से ज्यादा कम हो चुका है. ऐसे में कंपनियों की एफडी में निवेश बढ़ रहा है. अगर कंपनी की रेटिंग बेहतर है तो इसमें निवेश पर रिस्क भी कम ​हो जाता है. ऐसे में बेहतर रिटर्न की तलाश कर रहे निवेशकों के लिए श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस का नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर अच्छा विकल्प हो सकता है.

ये भी पढ़ें: अलर्ट! आपके पास भी ऐसा आधार तो हो जाएं सावधान! UIDAI ने दी है चेतावनी

यहां जानें कंपनी के अलग-अलग प्लान
श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस 3 साल, 5 साल और 7 साल यानी 26 महीने, 60 महीने और 84 महीने की मेच्योरिटी अवधि पर 8.85 फीसदी, 9 फीसदी और 9.1 फीसदी सालाना ब्याज दे रही है. इस लिहाज से कंपनी की 7 साल की एनसीडी पर मिल रहा ब्याज बैंक एफडी की तुलना में करीब 210 बेसिस प्वॉइंट ज्यादा है. श्रीराम ट्रांसपोर्ट में मंथली और एनुअल इंटरेस्ट रेट विकल्प के साथ 3 और 5 साल के लिए कम्युलेटिव विकल्प भी है. श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस के इश्यू का बेस साइज 200 करोड़ रुपये का है, इसमें 1000 करोड़ रुपये तक ओवरसब्सक्रिप्शन का भी विकल्प है.

क्रेडिट रेटिंगCARE: AA+ /Stable
IND: AA+ /Stable
CARE: AA+ /Stable

ये भी पढ़ें: UIDAI ने शुरू की नई सर्विस! Aadhaar Card खोने पर नहीं है कही जाने की जरूरत

कितना कर सकते हैं निवेश
NCD के एक बांड की फेस वैल्यू 1000 रुपये है और कम से कम 10 बांड में निवेश करना जरूरी है. यानी न्यूनतम 10 हजार रुपये आपको निवेश करना होगा. इसके बाद 1000 रुपये के मल्टीपल में निवेश हो सकता है. टाटा कैपिटल हाउसिंग मंथली और एनुअल इंटरेस्ट रेट वाला ऑप्शन दे रही है. इस एनसीडी की लिस्टिंग शेयर बाजार में कराई जाएगी.

(हम यहां निवेश की सलाह नहीं दे रहे हैं. ये रिपोर्ट कंपनी के ऑफर को लेकर बनाई गई है. निवेश से पहले एडवाइजर की सलाह जरूर लें.)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 21, 2020, 3:45 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर