Home /News /business /

last chance to buy gold cheaply today sovereign gold bond rbi nodvkj 2

सस्ते में सोना खरीदने का आखिरी मौका, आज बंद हो रहा है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का सब्सक्रिप्शन

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड होता है, जिसे RBI की तरफ से जारी किया जाता है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड होता है, जिसे RBI की तरफ से जारी किया जाता है.

Sovereign Gold Bond: आरबीआई ने कहा है कि जो ग्राहक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में भाग लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करेंगे और डिजिटल माध्यम से पेमेंट करेंगे, उन्हें 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी.

नई दिल्ली. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) स्कीम के तहत सस्ते में सोना खरीदने का आज आखिरी मौका है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की दसवीं सीरीज (Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 – Series- X) का सब्सक्रिप्शन बीते 28 फरवरी को खुला था और आज पांचवें दिन यह बंद होगा. महज 5,109 रुपये से निवेश करके सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का फायदा उठाया जा सकता है.

सरकार ने नवंबर 2015 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत की थी. आरबीआई (RBI) सरकार की तरफ से यह बॉन्ड जारी करता है. इसी कड़ी में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की दसवीं सीरीज की बिक्री हो रही है. यह स्कीम सिर्फ पांच दिन के लिए (28 फरवरी से 4 मार्च तक) खुली है.

ये भी पढ़ें- Provident Fund निकासी पर कैसे होगी TDS कटौती, कब देना होगा टैक्‍स और कब मिलेगी छूट

ऑनलाइन आवेदन पर प्रति ग्रांम 50 रुपये की मिलेगी छूट
आरबीआई के मुताबिक, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की दसवीं सीरीज के लिए इश्यू प्राइस 5,109 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है. ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया गया है. इनके लिए उन्हें डिजिटल माध्यम से पेमेंट करना होगा. इसका मतलब हुआ कि ऑनलाइन पेमेंट करने वाले निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 5,059 रुपये प्रति ग्राम होगा.

कहां से खरीद सकेंगे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?
मंत्रालय के मुताबिक, यह गोल्ड बॉन्ड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) के माध्यम से बेचे जाएंगे. बता दें कि स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं होती है.

ये भी पढ़ें- War Effect : सरकार टाल सकती है LIC का IPO, जानें इस हफ्ते क्‍या हो सकता है फैसला?

अधिकतम चार किलोग्राम मूल्य तक का बॉन्ड खरीदने की सीमा
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्त वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 4 किग्रा गोल्ड के बॉन्ड खरीद सकता है. वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है. वहीं, ट्रस्‍ट या उसके जैसी संस्‍थाएं 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं. बता दें आवेदन कम से कम 1 ग्राम और उसके मल्‍टीपल में जारी होते हैं.

Tags: Gold, Gold price, Sovereign gold bond

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर