Home /News /business /

last chance to revive lapsed insurance policy lic lapsed policy revival scheme ssnd

LIC की लैप्स पॉलिसी को फिर से शुरू करने का आखिरी मौका, 25 मार्च है लास्ट डेट

लैप्स्ड पॉलिसी को फिर से शुरू कराने का एलआईसी का अभियान 25 मार्च को समाप्त हो जाएगा.

लैप्स्ड पॉलिसी को फिर से शुरू कराने का एलआईसी का अभियान 25 मार्च को समाप्त हो जाएगा.

बीमा पॉलिसी के प्रीमियम में चूक की तारीख 5 साल से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए. यानी पॉलिसी को आप पहले प्रीमियम भुगतान में चूक के 5 साल के अंदर रिवाइव करा सकते हैं.

LIC Lapsed Policy Revival Scheme: आपके पास भारतीय जीवन बीमा निगम- एलआईसी की कोई पॉलिसी है और वह लैप्स्ड मोड में चल रही है. यानी आपने काफी समय से उसका प्रीमियम जमा नहीं किया है तो आप शेष प्रीमियम जमा करके अपनी पॉलिसी को फिर से एक्टिव करा सकते हैं.

दरअसल, देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने पॉल‍िसी होल्‍डर्स को लैप्स्ड पॉलिसी पर बड़ी राहत दी है. LIC ने लैप्स्ड (Lapsed) बीमा पॉलिसी सस्ते में रिवाइव कराने के लिए अभियान चलाया हुआ है. फरवरी में शुरू हुआ अभियान 25 मार्च को समाप्त हो जाएगा. यानी अब आपके पास पॉलिसी को फिर से शुरू कराने के लिए मात्र 3 दिन ही शेष हैं. इसके साथ ही जिन पॉलिसी की प्रीमियम डेट तो निकल चुकी है लेकिन, रिवाइवल डेट अभी बची हुई है वह इस अभियान का लाभ उठा सकते हैं.

ध्यान देने वाली बात ये है कि इस अभियान में मल्टीपल रिस्क पॉलिसी, टर्म इंश्‍योरेंस पॉलिसी और हाई रिस्क बीमा पॉलिसी को शामिल नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें- Multibagger stock: टाटा ग्रुप के इस स्टॉक ने एक साल में दिया 1000% रिटर्न, क्या आपके पास है ये शेयर

खास बात ये है कि लैप्स्ड पॉलिसी को फिर से शुरू करने के लिए एलआईसी अपने ग्राहकों को राहत भी दे रही है. अगर आपके बकाया प्रीमियम की राशि 1 लाख रुपये तक है (लेट चार्ज मिलाकर) तो उस पर आपको 2,000 रुपये तक की छूट दी जाएगी. एक लाख से 3 लाख रुपये तक के बकाया पर 2500 रुपये और 3 लाख रुपये से अधिक के बकाये पर 3,000 रुपये तक की छूट दी जा रही है.

LIC

इन बातों का रखें ध्यान

बीमा पॉलिसी के प्रीमियम में चूक की तारीख 5 साल से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए. यानी पॉलिसी को आप पहले प्रीमियम भुगतान में चूक के 5 साल के अंदर रिवाइव करा सकते हैं. टर्म इंश्‍योरेंस, मल्टीपल रिस्क पॉलिसीज आदि जैसे हाई रिस्क प्लान्स के मामले में लेट फीस में छूट नहीं दी जाएगी. ऐसी पॉलिसियां, जो प्रीमियम भुगतान वाले टर्म में लैप्स हो चुकी हैं और रिवाइवल डेट तक जिनका पॉलिसी टर्म पूरा नहीं हुआ है, उन्हें इस कैंपेन में रिवाइव कराया जा सकेगा.

LIC ने कहा है कि यह अभियान उन पॉलिसी होल्डर्स के लिए शुरू किया गया है, जिनकी पॉलिसी लैप्स हो गई हैं. क्योंकि, वे कुछ खराब हालात के कारण समय पर प्रीमियम नहीं भर पाए थे.

Tags: Insurance, Insurance Policy, Life Insurance Corporation of India (LIC)

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर