Home /News /business /

शेयर बाजार निवेशक इसी महीने कर लें ये काम, वरना नहीं कर पाएंगे ट्रेडिंग

शेयर बाजार निवेशक इसी महीने कर लें ये काम, वरना नहीं कर पाएंगे ट्रेडिंग

किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए जल्दी से जल्दी अपने डीमैट अकाउंट की केवाईसी करवा लें. इसके लिए अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 है.

किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए जल्दी से जल्दी अपने डीमैट अकाउंट की केवाईसी करवा लें. इसके लिए अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 है.

Demat Account KYC Update : शेयर बाजार में निवेश या फिर ट्रेड करने वालों को इसी महीने के अंदर अपनी KYC अपडेट करानी होगी. यदि ऐसा नहीं किया तो न तो डीमैट अकाउंट (Demat Account) बंद हो जाएंगे.

नई दिल्ली. Demat Account KYC Update : शेयर बाजार में निवेश या फिर ट्रेड करने वालों को इसी महीने के अंदर अपनी KYC अपडेट करानी होगी. यदि ऐसा नहीं किया तो न तो डीमैट अकाउंट (Demat Account) बंद हो जाएंगे. तो किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए जल्दी से जल्दी अपने डीमैट अकाउंट की केवाईसी करवा लें. इसके लिए अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 है.

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने केवाईसी के संबंध में लगभग महीने भर पहले एक एडवाइजरी जारी की थी. बीएसई की वेबसाइट पर अपलोड की गई इस एडवाइजरी के मुताबिक, डीमैट अकाउंट में केवाईसी अपडेट (KYC update for Demat Account) करने की डेडलाइन 31 मार्च 2022 तक की है. इसी के साथ शेयर मार्केट के निवेशकों से अपील की गई थी कि डेडलाइन खत्म होने से पहले अपना डीमैट अकाउंट केवाईसी करवा लें. अगर ऐसा नहीं किया जाता तो 31 मार्च 2022 के बाद बिना केवाईसी (KYC) वाले डीमैट अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें – आज से बदल गए आपके पैसों से जुड़े कई जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

कौन-कौन सी जानकारियां देनी होंगी?

KYC कराने के लिए डीमैट अकाउंट होल्डर्स को 6 अहम जानकारियां शेयर करनी होंगी. इनमें आपका नाम, पैन कार्ड नंबर, पता (एड्रेस), मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और इनकम रेंज शामिल हैं. वो निवेशक, जो कस्टोडियन सर्विसेज इस्तेमाल कर रहे हैं उनके लिए कस्टोडियन डिटेल्स देना भी जरूरी है. अगर डेडलाइन तक ये सभी जानकारी अपडेट नहीं होती हैं तो निवेशक का एक्सचेंज ट्रेड अकाउंट भी सस्पेंड हो जाएगा.

ये भी पढ़ें – PPF, NPS और सुकन्या अकाउंट में जमा करें न्यूनतम राशि, वरना बंद हो जाएगा खाता

कैसे करें KYC

निवेशक डीमैट अकाउंट के केवाईसी अपडेशन के लिए स्टॉक ब्रोकर से संपर्क कर सकते हैं. वे डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट के माध्यम से भी केवाईसी अपडेट करवा सकते हैं. निवेशकों को इस बात की सलाह दी गई है कि वो डिपॉजिटरी और एक्सचेंज की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करें.

Tags: Share market, Trading

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर