... तो क्या PAN को Aadhaar से लिंक करने की बढ़ सकती है तारीख! जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

टैक्स एक्सपर्ट बताते हैं कि आधार और पैन को लिंक करने की डेडलाइन सरकार को गैजेट के माध्यम से सूचित करना चाहिए. अभी तक ऐसा नहीं किया गया है. लेकिन इस मामले को लेकर टैक्स एक्सपर्ट की राय काफी अलग-अलग है.

टैक्स एक्सपर्ट बताते हैं कि आधार और पैन को लिंक करने की डेडलाइन सरकार को गैजेट के माध्यम से सूचित करना चाहिए. अभी तक ऐसा नहीं किया गया है. लेकिन इस मामले को लेकर टैक्स एक्सपर्ट की राय काफी अलग-अलग है.

  • Share this:
    पैन कार्ड को आधार के साथ लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2019 है. लेकिन कुछ टैक्स एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि इसकी डेट बढ़ाई जा सकती है. टैक्स एक्सपर्ट बताते हैं कि आधार और पैन को लिंक करने की डेडलाइन के संबंध में सरकार को गैजेट के माध्यम से सूचित करना चाहिए. अभी तक ऐसा नहीं किया गया है. लेकिन इस मामले को लेकर टैक्स एक्सपर्ट की राय काफी अलग-अलग है. अब देखना  होगा कि 31 मार्च के आगे इसको बढ़ाया जाता है या नहीं...

    इनकम टैक्स (Income Tax) भरने के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) से पैन कार्ड (PAN Card) को लिंक करना बेहद ज़रूरी है. नहीं करने पर, आपका रिफंड अटक सकता है. इसको लेकर इनकम टैक्स विभाग ने भी एक विज्ञापन दिया है. इस विज्ञापन में लिंक करने की बात है पर ये नहीं बताया गया है अगर कोई ये नहीं करता है तो क्या होगा.

    पैन कार्ड हो सकता है बेकार-एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर 31 मार्च तक आधार और पैन लिंक नहीं किया तो आपका पैन कार्ड अवैध हो जाएगा. इसके लिए उन्होंने इनकम टैक्स एक्ट के 139एए सेक्शन का हवाला दिया.

    आधार कार्ड को पैन कार्ड से ऐसे करें लिंक (Aadhar Card Link to PAN Card)
    >> सबसे पहले आपको ई-फाइलिंग की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा. इसके लिए आप  https://incometaxindiaefiling.gov.in/ यहां क्लिक कर सकते हैं.

    >> ध्यान रखें कि अगर आप पहली बार लॉग इन कर रहे हैं तो Register Here पर क्लिक करें. पैन का ब्यौरा देकर ओटीपी वेरिफिकेशन करने के बाद ही अपना पासवर्ड बना लें. इसके बाद ही आप लॉग इन कर पाएंगे. वही अगर पहले से ही रजिस्टर्ड हैं तो सिर्फ लॉग इन कर लें.

    >> यूज़र आईडी में अपना पैन नंबर डालें, पासवर्ड और मांगी गई दूसरी जानकारी भी डालें और लॉग इन कर दें.

    >>  आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आप अपने आधार नंबर को लिंक कर सकेंगे.

    >> आधार नंबर और ज़रूरी जानकारी डालें और Link Now पर क्लिक करें.

    >>  आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड आपस में लिंक हो जाएगा.आपको बता दें कि सिर्फ इनकम टैक्स भरने के लिए ही नहीं बल्कि सरकारी कल्याणकारी योजनाओं और सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य है.

    SMS से लिंक करें अपना पैन कार्ड-
    >> दूसरा तरीका यह है कि आप मोबाइल से भी आधार को पैन कार्ड के साथ लिंक कर सकते हैं. आपको एसएमएस के जरिए अपने पैन से आधार को लिंक कराना होगा. इनक‍म टैक्‍स डिपार्टमेंट ने बताया कि 567678 या 56161 पर एसएमएस भेज कर आधार को पैन से लिंक किया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.