Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    दिवाली से पहले सोने-चांदी की कीमतों में लौटी रौनक, आज इतने रुपए महंगा हुआ Gold-Silver का दाम

    सोने के दाम में तेजी दर्ज की गई.
    सोने के दाम में तेजी दर्ज की गई.

    सोने-चांदी की कीमत (Gold-Silver Price) में आज रौनक दिखाई दी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज सोने की कीमत में 268 रुपये (Gold price increased) की और चांदी की कीमत में 1623 रुपये की तेजी (Silver price raised) देखने को मिली है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 30, 2020, 7:02 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. सोने-चांदी की कीमत (Gold-Silver Price) में आज रौनक दिखाई दी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज सोने की कीमत में 268 रुपये (Gold price increased) की और चांदी की कीमत में 1623 रुपये की तेजी (Silver price raised) देखने को मिली है. पिछले दो कारोबारी सत्र से इंटरनैशनल मार्केट में सोने की कीमत पर काफी दबाव देखा जा रहा था. दिसंबर डिलिवरी वाला सोना 1870 डॉलर प्रति आउंस के स्तर तक फिसल गया था.

    सोने की नई कीमतें (Gold Price, 30 October 2020): सोना 50812 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर बंद हुआ. गुरुवार को यह 50544 के स्तर पर बंद हुआ था.

    चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 30 October 2020): चांदी 1623 रुपये की तेजी के साथ 60700 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई. गुरुवार को यह 59077 प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुई थी. यह जानकारी एचडीएफसी सिक्यॉरिटीज ने दी है.



    ये भी पढ़ें:- किसानों को नहीं मिलेगा ब्‍याज-पर-ब्‍याज माफी स्‍कीम का लाभ, जानिए इसकी वजह
    इंटरनैशनल मार्केट में चांदी में उछाल
    इंटरनैशनल मार्केट में चांदी की कीमत पर भी काफी दबाव देखा जा रहा था. आज इसके सेंटिमेंट में सुधार देखने को मिल रहा है. इन्वेस्टिंग डॉट कॉम की वेबसाइट पर शाम को 5.53 बजे उपलब्ध डेटा के मुताबिक इस समय चांदी 1 फीसदी से ज्यादा तेजी के साथ 23.60 डॉलर के स्तर पर ट्रेड कर रही है.

    गोल्ड ईटीएफ में भारी निवेश
    असोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड इन इंडिया यानी AMFI की रिपोर्ट के मुताबिक गोल्ड ईटीएफ (Gold exchange-traded funds) में दूसरी तिमाही में बड़े पैमाने पर निवेश किया गया है. गोल्ड ईटीएफ में इस तिमाही में 2400 करोड़ का निवेश आया. इस साल अब तक 5,957 करोड़ का नेट इन्फ्लो आया है. मार्केट के जानकारों का कहना है कि इकॉनमी में अनिश्चितता के कारण सोने में निवेश काफी तेजी से बढ़ रहा है.

    दिवाली पर मिलेगा मोटी कमाई का मौका, जानिए कैसे और कहां
    अगले महीने उन लोगों के पास सोने से दोगुनी कमाई करने का मौका है, जिन्होंने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स (SGB - Sovereign Gold Bonds) में सबसे पहले निवेश किया था. दरअसल, नवंबर 2015 में लॉन्च हुए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के प्रीमैच्योर रिडेम्प्शन का समय नवंबर 2020 में पूरा हो जाएगा. उस दौरान गोल्ड बॉन्ड का भाव 2,683 रुपये प्रति ग्राम था. इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA - Indian Bullion & Jewellers Association) के मुताबिक, इस समय सोने का भाव 5,135 रुपये प्रति ग्राम है. चूंकि, पहले गोल्ड बॉन्ड के 5 साल पूरे हो जाएंगे, ऐसे में फिजिकल फॉर्म या ऑनलाइन गोल्ड बॉन्ड खरीदने वाले निवेशक इसे रीडीम कर सकते हैं.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज