लाइव टीवी

सोने और चांदी की कीमतों पर भी पड़ा चीन के जानलेवा वायरस का असर, जानिए नए रेट्स

News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 4:01 PM IST
सोने और चांदी की कीमतों पर भी पड़ा चीन के जानलेवा वायरस का असर, जानिए नए रेट्स
दुनिया के दूसरे सबसे बड़े कंज्यूमर देश चीन में डिमांड घटने से अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने के दाम लुढ़क गए है.

चीन समेत दुनिया के कई दूसरे देशों में फैल चुके कोरोनावायरस (China Carnivorous) को लेकर दुनिया अलर्ट हो गई है. इसका असर सोने (Gold Price Today) की कीमतों पर भी दिखने लगा है. दुनिया के दूसरे सबसे बड़े कंज्यूमर देश चीन में डिमांड घटने (Gold Silver Price Today) से अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने के दाम लुढ़क गए है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 4:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चीन समेत दुनिया के कई दूसरे देशों में फैल चुके कोरोनावायरस (China Carnivorous) को लेकर दुनिया अलर्ट हो गई है. इसका असर सोने (Gold Price Today) की कीमतों पर भी दिखने लगा है. दुनिया के दूसरे सबसे बड़े कंज्यूमर देश चीन में डिमांड घटने (Gold Silver Price Today) से अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने के दाम लुढ़क गए है. हालांकि, घरेलू बाजार में रुपये की कमजोरी की वजह से शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार (Gold Price in India) में 10 ग्राम सोने के दाम 96 रुपये तक बढ़ गए है. वहीं, इस दौरान चांदी की कीमतों में 238 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी आई है.

सोने की नई कीमतें (Gold Rate on 24rd January)- हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में सोने के दाम 40,684 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 40,780 रुपये हो गए है.

इससे पहले गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 40,660 रुपये से बढ़कर 40,723 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई थी.

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमत 1,558 डॉलर प्रति औंस और चांदी की कीमत 17.80 डॉलर प्रति औंस रही.

अब अगर आप भी सोने के गहने खरीदने (Gold) का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. जानिए नए नियमों के बारे में सबकुछ बचेंगे आपके पैसे.
सोना


चांदी का नया भाव (Silver Rate on 24rd January)- हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में चांदी के दाम 47,039 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 47,277 रुपये हो गए है.

वहीं, गुरुवार को चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी. इंडस्ट्री की ओर से डिमांड कम होने के चलते एक किलोग्राम चांदी का दाम 47,177 रुपये से घटकर 47,082 रुपये हो गया था.यह भी पढ़ें: रेल टिकट जालसाज का IRCTC को ऑफर '2 लाख दो IRCTC की सब कमियां दूर कर दूंगा'

एक्सपर्ट्स की राय- HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल का कहना हैं कि भारतीय रुपये में आई कमजोरी की वजह से सोने की कीमतों में तेजी आई है. जबकि, चीन के जानलेवा वायरस की वजह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों पर दबाव है.

सोने के सिक्के


सोने की कीमतों पर कैसे पड़ रहा है चीन के जानलेवा वायरस का असर- दुनिया की बड़े ब्रोकरेज हाउस ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि, चीन दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने का कंज्यूमर देश है. लिहाजा कोरोनावायरस की वजह से डिमांड गिरना तय है. इसीलिए सोने की कीमतों पर दबाव है.

ये भी पढ़ें-स्विट्जरलैंड में बना दुनिया का सबसे छोटा सोने का सिक्का, जानिए क्या है इसपर अल्बर्ट आइंस्टीन की तस्वीर का मतलब 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 3:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर