लाइव टीवी

इन दो कारणों से सोने और चांदी की कीमतों ने लगाई तेजी की हैट्रिक, फटाफट यहां चेक करें नए रेट्स

News18Hindi
Updated: January 17, 2020, 4:30 PM IST
इन दो कारणों से सोने और चांदी की कीमतों ने लगाई तेजी की हैट्रिक, फटाफट यहां चेक करें नए रेट्स
सोने (Gold Silver Price Today) की कीमतें एक बार फिर से बढ़ गई हैं.

विदेशी बाजारों में कीमतें बढ़ने और रुपये में आई कमज़ोरी की वजह से घरेलू सर्राफा बाजार में सोने की कीमतें एक बार फिर से बढ़ गई हैं. दिल्ली के सर्राफा बाज़ार में 10 ग्राम सोने के दामों में 32 रुपये की मामूली तेजी दर्ज हुई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 4:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. विदेशी बाजारों में कीमतें बढ़ने और रुपये में आई कमज़ोरी की वजह से घरेलू सर्राफा बाजार में सोने (Gold Silver Price Today) की कीमतें एक बार फिर से बढ़ गई हैं. दिल्ली के सर्राफा बाज़ार में 10 ग्राम सोने के दामों (Gold Rate 17 January 2020) में 32 रुपये की मामूली तेजी दर्ज हुई. वहीं, इस दौरान इंडस्ट्री की डिमांड बढ़ने से चांदी के भाव 116 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गए. कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में सोने की कीमतें एक दायरे में ही रहने की उम्मीद हैं. अगर आसान शब्दों में कहें तो मौजूदा स्तर से सोने की कीमतें 41 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के पार जाने की संभावना नज़र नहीं आ रही है. वहीं, अगर गिरावट आती है तो ये कीमतें 39 हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक गिर सकती हैं.

सोने की नई कीमतें (Gold Price 17 January 2020)- दिल्ली में 24 कैरेट वाले सोने की कीमतों में लगातार तीसरे दिन तेजी आई है. शुक्रवार को दाम 40,558 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 40,590 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए हैं. इस दौरान कीमतें 32 रुपये बढ़ी हैं. जबकि, गुरुवार को सोने के दाम 40,418 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 40,458 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए थे. इस दौरान कीमतें 43 रुपये बढ़ीं. वहीं, इससे पहले बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का दाम 40,185 रुपये से बढ़कर 40,441 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया था.

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में भी सोने और चांदी की कीमतों में तेजी रही. सोने की कीमत 1,555 डॉलर प्रति औंस और चांदी की कीमत 18.02 डॉलर प्रति औंस रही है.

ये भी पढ़ें-वो 5 देश जो अपने नागरिकों से वसूलते हैं दुनिया में सबसे ज्यादा इनकम टैक्स

चांदी का नया भाव (Silver Rate Today)- इंडस्ट्री की ओर से बढ़ी चांदी की डिमांड ने कीमतों को सहारा दिया है. हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र यानी शुक्रवार को एक किलोग्राम चांदी के दाम 47,640 रुपये से बढ़कर 47,756 रुपये पर पहुंच गए हैं. इस दौरान कीमतों में 116 रुपये की तेजी आई है.

इससे पहले गुरुवार को एक किलोग्राम चांदी के दाम 47,197 रुपये से बढ़कर 47,406 रुपये पर पहुंच गए. इस दौरान चांदी की कीमतों में 209 रुपये की तेजी दर्ज हुई थी. वहीं, बुधवार को एक किलोग्राम चांदी की कीमत 47,044 रुपये से बढ़कर 47,272 रुपये हो गई थी.

सोने और चांदी की कीमतों में क्यों आई तेजीएचडीएफसी सिक्योरिटी के सीनियर एनॉलिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतें फिर से बढ़ गई हैं. साथ ही, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया फिर से कमजोर हुआ है. इन्हीं संकेतों की वजह से सोने की कीमतों ने तेजी की हैट्रिक लगाई.

ये भी पढ़ें-अमेरिका की वजह से चीन को लगा 29 साल का बड़ा झटका! 1990 के निचले स्तर पर आई GDP

ऐसे पता करें आपके सोने के गहने असली हैं या नकली
(1) सोने के गहने खरीदने से पहले आप उस पर बीआईएस हॉलमार्क जरूर देखें. बीआईएस हॉल मार्क ये दर्शाता है कि सोना शुद्ध है. इसके साथ आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि बीआईएस हॉल मार्क असली है या नहीं. बीआईएस हॉल मार्क का निशान हर गहने पर होता है और उसके साथ एक त्रिकोण निशान भी होता है. इसके साथ ही भारतीय मानक ब्यूरो के निशान के साथ सोने की शुद्धता भी लिखी होती है. इस तरीके से आप सोने की पहचान कर सकते हैं.

(2) इसमें आपको कुछ ही सेकेंड्स में पता चल जाएगा कि सोना असली है या नहीं. ये टेस्ट आप घर पर भी कर सकते हैं. इसके लिए आर सोने को एक जगह पिन से हल्का से खुरच दें फिर उस पर नाइट्रिक एसिड की कुछ बूंदे डाले. अगर सोना असली होगा तो रंग बिल्कुल भी नहीं बदलेगा और अगर सोना नकली होगा तो तुरंत हरा हो जाएगा.

(3) असली सोने की पहचान एक चुंबक के जरिए हो सकती है. एक स्ट्रांग चुंबक लें और उसे सोने के पास रखें अगर सोना उसकी तरफ जरा भी आकर्षित होता है तो मतलब है कि सोने में कुछ ना कुछ मिलावट तो जरूर है. अगर सोना आकर्षित नहीं होता है तो उसका मतलब है कि सोना खरा है.

(4) पानी के जरिए भी आप सोने का टेस्ट कर सकते हैं. सोने को बाल्टी भर पानी में डालिए अगर सोना डूब जाए तो समझिए सोना असली है और अगर सोना पानी की धारा के साथ कुछ देर तैरे तो समझिए कि सोना नकली है. सोना कितना भी हल्का हो कितनी भी कम मात्रा में हो वह पानी में हमेशा डूब जाएगा.

यह भी पढ़ें :-अमेरिका की वजह से चीन को लगा 29 साल का बड़ा झटका! 1990 के निचले स्तर पर आई GDP

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 3:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर