सोने-चांदी की नई कीमतें जारी, फटाफट यहां चेक करें नए रेट्स

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 7:40 PM IST
सोने-चांदी की नई कीमतें जारी, फटाफट यहां चेक करें नए रेट्स
सोने-चांदी की नई कीमतें जारी, फटाफट यहां चेक करें नए रेट्स

Gold Silver Today's Price- गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 83 रुपये की तेजी के साथ 39,271 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 7:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. विदेशी बाजारों में बढ़ती सोने की कीमतों (Gold Silver Today's Price) का असर घरेलू बाजार पर भी दिख रहा है. गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 83 रुपये की तेजी के साथ 39,271 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है. इसी तरह चांदी की कीमत भी 160 रुपये की तेजी के साथ 50,110 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है. जबकि, बुधवार को एक किलोग्राम चांदी के भाव 49,950 रुपये थे.

क्यों महंगा हो रहा है सोना- एक्सपर्ट्स का कहना है कि दुनियाभर की अर्थव्यवस्था में ग्रोथ को लेकर चिंताएं बढ़ रही है. हालांकि, अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर को लेकर कुछ टेंशन कम हुई है. इसी वजह से गुरुवार के सत्र के आखिरी में सोने की कीमतों पर कुछ दबाव देखने को मिला है.  दिन के कारोबार में दिल्ली में, 24 कैरेट सोने (99.9 प्रतिशत शुद्धता) की कीमत बढ़कर 39,271 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई जिसका बुधवार का बंद स्तर 39,188 रुपये प्रति 10 ग्राम था.अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोने का भाव घटकर 1,542 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी का भाव भी घटकर 19.35 डॉलर प्रति औंस पर आ गया.

ये भी पढ़ें-ट्रंप के एक ट्वीट ने बढ़ाया भारतीयों की शादी का खर्च!

सोने की तेजी का फायदा गोल्ड ईटीएफ में पैसा लगाकर उठाएं-सोना खरीदने का परापंरागत तरीका है ज्वेलरी, सोने के सिक्के और सोने का बार. लेकिन अब बड़ी संख्या में लोग गोल्ड ईटीएफ के जरिये सोने में निवेश कर रहे हैं. गोल्ड ईटीएफ के जरिये सोने में निवेश काफी सुरक्षित है. यदि आप ज्यादा मात्रा में एक साथ सोना नहीं खरीद सकते तो गोल्ड ईटीएफ के जरिए हर माह एक निश्चित राशि में गोल्ड खरीद सकते हैं.



इसके लिए आपको एसआईपी (SIP ) के जरिए गोल्ड ईटीएफ में निवेश करना होगा. इस तरह आप चाहे तो एक या आधा ग्राम सोना हर माह खरीद सकते हैं. गोल्ड ईटीएफ फंड में निवेश की सबसे खास बात ये है कि आप एक आधा ग्राम सोने में भी निवेश कर सकते हैं. फिजिकल गोल्ड के मुकाबले डीमैट फार्म में होने के कारण इसको आसानी से बेच सकते हैं.

ये भी पढ़ें-नवरात्र पर इन लोगों को मिल सकता है बड़ा गिफ्ट, 5000 रुपए तक बढ़ेगी सैलरी
Loading...

आप अपनी जरूरत के हिसाब से एसआईपी (सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान) का रास्ता चुन सकते हैं. सोने के दाम के साथ साथ गोल्ड ईटीएफ के दाम भी घटते-बढ़ते रहते हैं. इसे आप अपने ब्रोकर या म्यूचुअल फंड हाउस से खरीद सकते हैं.

(1) गोल्ड ईटीएफ को आप घर बैठे ऑनलाइन भी खरीद सकते है, आपको गोल्ड खरीदने के लिए सुनार के पास जाने की आवश्यकता नहीं है.



(2) गोल्ड ईटीएफ आपके डीमैट एकाउंट में पड़ा रहता है और इसके गुम या चोरी होने का कोई रिस्क नही है. सोने के रख रखाव का कोई झंझट नहीं रहता है.

(3) गोल्ड के मुकाबले इलेक्ट्रोनिक गोल्ड खरीदने और बेचने में बहुत कम चार्जेज लगते हैं जबकि फिजिकल गोल्ड खरीदने और बेचने में ज्यादा चार्जेज लगते हैं.

(4)  फिजिकल गोल्ड खरीदने में शुद्धता की गारंटी मिलना मुश्किल हो जाता है जबकि इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड फिजिकल नहीं होता तो उसमें मिलावट की कोई आशंका ही नहीं होती.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 7:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...