लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ सोना-चांदी, फटाफट जानिए आज के नए भाव

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 4:56 PM IST
लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ सोना-चांदी, फटाफट जानिए आज के नए भाव
लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ सोना-चांदी, फटाफट जानिए आज के नए भाव

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आई गिरावट और घरेलू डिमांड घटने से बुधवार को सोने (Gold Silver Rates Today) की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है. आपको बता दें कि मोहर्रम के मौके पर मंगलवार को सर्राफा बाजार बंद थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 4:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आई गिरावट और घरेलू डिमांड घटने से सोने (Gold Silver Rates Today) की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है. दिल्ली के सर्राफा बाजार में बुधवार को 10 ग्राम सोने (Gold Price) के दाम 39,347 रुपये से गिरकर 38,975 रुपये पर आ गए है. वहीं, इस दौरान चांदी (Silver Price) भी 1,150 रुपये तक सस्ती हो गई है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि विदेशी बाजारों में कीमतें बहुत तेजी से गिरी है. साथ ही, सोना महंगा होने से घरेलू बाजार में डिमांड नहीं है. इसीलिए कीमतों पर दबाव जारी है.

सोने के नए भाव- दिल्ली में 99.9 शुद्धता वाले सोने के दाम 372 रुपये गिरकर 38,975 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गए है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार सोने की तर्ज पर चांदी भी 1,150 रुपये के नुकसान से 48,590 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई.

ये भी पढ़ें-पाकिस्तान में मचा हाहाकार! पेट्रोल से महंगा हुआ दूध, जानिए पूरा मामला



सोमवार को 24 कैरट (99.9 प्रतिशत शुद्धता) सोने का भाव 39,347 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं चांदी 49,740 रुपये प्रति किलोग्राम पर थी. मोहर्रम के मौके पर मंगलवार को सर्राफा बाजार बंद रहा था.

ये भी पढ़ें-बिक गई बैटरी बनाने वाली 114 साल पुरानी कंपनी एवरेडी!

HDFC सिक्युरिटीज के कमोडिटी एक्सपर्ट तपन पटेल का कहना है सोने की ऊंची कीमतों की वजह से हाजिर बाजार में त्योहारी मांग रफ्तार नहीं पकड़ पाई है. साथ ही, वैश्विक बाजार में, न्यूयॉर्क में सोना 1,490 डॉलर प्रति औंस और चांदी भी बढ़त के साथ 18.10 डॉलर प्रति औंस पर चल रही थी.
Loading...

सरकार की स्कीम में भी खरीद सकते हैं सस्ता सोना-सोने की बढ़ती कीमतों के बीच केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) सस्ते सोने की नई स्कीम लाई है. 9 से 13 सितंबर के बीच सरकारी योजना Sovereign Gold Bond में सस्ता सोना खरीदने का मौका मिल रहा है.

अगर आसान शब्दों में कहें तो मतलब साफ है कि आप इस योजना के तहत बाजार भाव के मुकाबले करीब 1100 रुपये कम में सोना खरीद सकते है. मौजूदा समय में सोने की कीमतें 40 हजार रुपये प्रति दस ग्राम है.

वहीं, इस योजना के तहत 38,900 रुपये प्रति दस ग्राम में सोना मिल रहा है. साथ ही, गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने पर आपको ब्याज भी मिलेगा. इसके अलावा ऑनलाइन खरीदने पर सरकार 50 रुपये की छूट भी मिल रही है.

ये भी पढ़ें-देश के इन बैंकों में FD कराने पर मिल रहा है 9% तक ब्याज, उठाएं फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 4:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...