लाइव टीवी

भारतीय रुपये की वजह से सोना-चांदी हुए 472 रुपये तक सस्ते, फटाफट जानिए नए रेट्स

News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 4:57 PM IST
भारतीय रुपये की वजह से सोना-चांदी हुए 472 रुपये तक सस्ते, फटाफट जानिए नए रेट्स
सोना और चांदी खरीदना हुआ सस्ता

Gold Prices Today-अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर को खत्म करने से जुड़ी डील पर बनी सहमति और दुनियाभर के शेयर बाजारों में आई तेजी की वजह से निवेशकों का रुझान सोने से हटकर शेयर बाजार की ओर बढ़ गया हैं. इसी वजह से सोने की कीमतों में गिरावट आई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 4:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रुपये में आई मज़बूती के चलते घरेलू बाजार में सोना (Gold Price Cheaper) और चांदी खरीदना सस्ता हो गया है. बुधवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने की कीमतें (Gold Prices Today) 51 रुपये तक लुढ़क गई हैं. वहीं, इंडस्ट्री की ओर से गिरी डिमांड के चलते चांदी (Silver Prices) की कीमतों में 472 रुपये प्रति किलोग्राम की बड़ी गिरावट आई है. कारोबारियों का कहना है कि अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर (Trade War) को खत्म करने से जुड़ी डील पर बनी सहमति और दुनियाभर के शेयर बाजारों में आई तेजी की वजह से निवेशकों का रुझान सोने से हटकर शेयर बाजार की ओर बढ़ गया है. इसी वजह से सोने की कीमतों में गिरावट आई है.

सोने की नई कीमतें (Gold Rate on 22st January)- दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को 10 ग्राम सोने के दाम 40,739 रुपये से गिरकर 40,688 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गए है. इस दौरान कीमतें 51 रुपये तक लुढ़क गई हैं.

वहीं, इससे ठीक एक दिन पहले मंगलवार को सोने का दाम 40,753 रुपये से बढ़कर 40,807 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया था.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 1555 डॉलर प्रति औंस और चांदी का भाव 17.80 डॉलर प्रति औंस रही.

ये भी पढ़ें:- कैबिनेट की बैठक में 37 साल इस पुरानी सरकारी कंपनी को बंद करने का फैसला

चांदी का नया भाव (Silver Rate on 22st January): सोने की तरह चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट दर्ज हुई है. चांदी का दाम 47,757 रुपये से घटकर 47,285 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया.

क्यों सस्ता हुआ सोना और चांदी (Gold Silver Price Down)- HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल के मुताबिक, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में आई गिरावट की वजह से सोना और चांदी सस्ते हुए हैं. उनका कहना है कि, कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट की वजह से घरेलू शेयर बाजार में तेजी आई है. इसीलिए रुपये में भी मज़बूती है.ये भी पढ़ें-अगले वित्त वर्ष में 5.5 फीसदी रह सकती है GDP ग्रोथ- इंडिया रेटिंग

सोने के गहनों से जुड़ी आपके लिए जरूरी बातें
(1) अगर आप सोना या चांदी खरीदने जा रहे हैं तो खरीदारी या बिकवाली से पहले सोने का रेट जरूर पता कर लें. कोई भी व्यक्ति IBJA यानी इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट https://ibjarates.com/ पर जाकर रेट पता कर सकता है.

(2) आपको बता दें कि IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य है. हालांकि इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में 3 फीसदी का जीएसटी (GST) शामिल नहीं किया गया है. सोना बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं.

(3) यहां बताना जरूरी है कि पहले से भाव का पता होने पर ज्वैलर से आप अच्छा दाम हासिल कर सकते हैं. असली सोना 24 कैरेट का ही होता है, लेकिन इसके अभूषण नहीं बनते, क्योंकि वो बेहद मुलायम होता है. आभूषणों के लिए 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें 91.66 फीसदी सोना होता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 3:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर