लाइव टीवी

ICICI बैंक-विडियोकॉन मामला: ED ने चंदा और दीपक कोचर को भेजा समन, अगले हफ्ते पेश होने का आदेश

News18Hindi
Updated: April 23, 2019, 6:54 PM IST
ICICI बैंक-विडियोकॉन मामला: ED ने चंदा और दीपक कोचर को भेजा समन, अगले हफ्ते पेश होने का आदेश
ICICI-विडियोकॉन मामला: ED ने चंदा और दीपक कोचर को भेजा समन, अगले हफ्ते पेश होने का आदेश

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बैंक कर्ज धोखाधड़ी से जुड़े मामले में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को समन जारी कर अगले हफ्ते दिल्ली में पेश होने का आदेश दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 23, 2019, 6:54 PM IST
  • Share this:
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ICICI बैंक के कर्ज धोखाधड़ी से जुड़े मामले में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को समन जारी कर अगले हफ्ते दिल्ली में पेश होने का आदेश दिया है. यह जानकारी ईडी के अधिकारियों ने दी है. अधिकारियों ने कहा है कि चंदा को ईडी के सामने 3 मई को पेश होने का आदेश दिया गया है जबकि दीपक और उनके भाई राजीव को 30 अप्रैल को ईडी के सामने पेश होने का आदेश दिया गया है.

>> आपको बता दें कि बैंक कर्ज मामले में एक मार्च को छापेमारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने चंदा कोचर और उनके पति से ईडी के मुंबई कार्यालय में पूछताछ की थी.

>> ईडी ने चंदा कोचर, उनके परिवार और विडियोकॉन समूह के वेणुगोपाल धूत के मुंबई और औरंगाबाद ठिकानों पर छापेमारी की थी.

ये भी पढ़ें-कौन हैं दीपक कोचर, ED और CBI क्यों कर रही हैं इनकी जांच

>> प्रवर्तन निदेशालय ने इस साल की शुरुआत में चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर, धूत और अन्य के खिलाफ आईसीआईसीआई द्वारा विडियोकॉन समूह को 1,875 करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी देने के मामले में कथित अनियमितताओं और भ्रष्टाचार की जांच के लिए पीएमएलए के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया था.

क्यों भेजा समन- चंदा कोचर समेत सभी को पिछले हफ्ते समन भेजा गया था. ईडी के अधिकारियों ने कहा कि जांच अधिकारी को जांच आगे बढ़ाने के लिए उनकी जरूरत है. इसके अलावा उन्हें निजी और आधिकारिक वित्तीय जानकारी से जुड़े कुछ दस्तावेज लाने को भी कहा गया है.

ये भी पढ़ें-चंदा कोचर: ट्रेनी से ICICI बैंक की CEO, फिर पद्म भूषण से CBI समन तक
Loading...

क्या है मामला- साल 2012 में आईसीआईसीआई बैंक ने वीडियोकॉन ग्रुप को 3,250 करोड़ रुपये का लोन दिया था. इसके बाद वीडियोकॉन के प्रोमोटर वेणुगोपाल धूत ने न्यूपावर में करोड़ों रुपये का निवेश किया था. वीडियोकॉन ग्रुप के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत पर आरोप है कि उन्होंने 2010 में 64 करोड़ रुपये न्यूपावर रीन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड (NRPL) को दिए थे. इस कंपनी को धूत ने दीपक कोचर और दो अन्य रिश्तेदारों के साथ मिलकर खड़ा किया था.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 23, 2019, 6:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...