लाइव टीवी

ED की बड़ी कार्रवाई! ICICI बैंक की पूर्व एमडी चंदा कोचर की 78 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त

News18Hindi
Updated: January 10, 2020, 5:48 PM IST
ED की बड़ी कार्रवाई! ICICI बैंक की पूर्व एमडी चंदा कोचर की 78 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त
चंदा कोचर पर अपने पति को आर्थिक फ़ायदा पहुंचाने के लिए अपने पद के दुरुपयोग का आरोप है.

ईडी ने ICICI बैंक की पूर्व सीईओ और एमडी चंदा कोचर और उनके परिवार पर बड़ी कार्रवाई करते हुए मुंबई स्थित फ्लैट और उनके पति दीपक कोचर की कंपनी की कुछ संपत्तियों को जब्त कर लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 10, 2020, 5:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने ICICI बैंक की पूर्व सीईओ और एमडी चंदा कोचर (ICICI Bank) और उनके परिवार पर  बड़ी कार्रवाई करते हुए मुंबई स्थित फ्लैट और उनके पति दीपक कोचर की कंपनी की कुछ संपत्तियों को जब्त कर लिया है. इन संपत्तियों का कुल कीमत 78 करोड़ रुपये बताई जा रही है. आपको बता दें कि यह कार्रवाई चंदा कोचर कोचर के खिलाफ 2012 में आईसीआईसीआई बैंक से विडियोकॉन को मिले 3,250 करोड़ रुपये के लोन मामले के सिलसिले में की गई है.

क्या है मामला- चंदा कोचर पर अपने पति को आर्थिक फ़ायदा पहुंचाने के लिए अपने पद के दुरुपयोग का आरोप है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईसीआईसीआई बैंक ने वीडियोकोन समूह को 3,250 करोड़ रुपये का लोन दिया था.

वीडियोकॉन ग्रुप ने इस लोन में से 86 फीसदी (करीब 2810 करोड़ रुपये) नहीं चुकाए. 2017 में इस लोन को एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग असेट्स) में डाल दिया गया.

ये भी पढ़ें-अब 5 दिन में ही शुरू कर सकते हैं कोई भी बिजनेस, सरकार करने जा रही बदलाव





विडियोकॉन ग्रुप के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत ने 2010 में 64 करोड़ रुपये न्यूपावर रीन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड (NRPL) को दिए थे.

इस कंपनी को धूत ने दीपक कोचर और दो अन्य रिश्तेदारों के साथ मिलकर खड़ा किया था. चंदा कोचर के पति दीपक कोचर समेत उनके परिवार के सदस्यों को कर्ज पाने वालों की तरफ से वित्तीय फायदे पहुंचाए गए.

कौन है चंदा कोचर- चंदा कोचर वो नाम है जिन्होंने न सिर्फ भारतीय बैंकिंग सेक्टर में पुरुषों के वर्चस्व को तोड़ा, बल्कि पूरी दुनिया में बैंकिंग के सेक्टर में अपनी एक अलग पहचान बनाई.

उन्होंने एक मैनेजमेंट ट्रेनी के पद से अपने करियर की शुरुआत की थी. धीरे-धीरे तरक्की कर वो आईसीआईसीआई बैंक (ICICI BANK) की सीईओ बनी.

फोर्ब्स मैग्जीन की 'दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं' की सूची में शुमार होने वाली चंदा कोचर ने लोन विवाद मामले में इस्तीफा देकर सबको चौंका दिया था.

ये भी पढ़ें-इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ITR के नियमों में बदलाव से जुड़ा फैसला वापस लिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 10, 2020, 5:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर