लाइव टीवी

सावधान! इनकम टैक्स के फ्रॉड SMS से खाली हो सकता है आपका बैंक खाता, ऐसे रहें सेफ़

News18Hindi
Updated: December 15, 2018, 11:51 AM IST
सावधान! इनकम टैक्स के फ्रॉड SMS से खाली हो सकता है आपका बैंक खाता, ऐसे रहें सेफ़
सावधान! इनकम टैक्स के फ्रॉड SMS से खाली हो सकता है आपका बैंक खाता, ऐसे रहें सेफ़

पिछले कुछ दिनों में कई टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की मिलती-जुलती ई-मेल आईडी से मेल आए हैं. अगर ऐसा कोई मेल आपको मिला है तो सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि इससे आपको बड़ा नुकसान हो सकता है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 15, 2018, 11:51 AM IST
  • Share this:
इनकम टैक्स रिफंड के नाम पर लोगों को ठगा जा रहा हैपिछले कुछ दिनों में कई टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की मिलती-जुलती ई-मेल आईडी से मेल रहा है. वहीं इनकम टैक्स रिफंड के SMS भी मिल रहे हैं. इनमें रिफंड अमाउंट पाने के लिए नेट-बैंकिंग की जानकारी मांगी गई है.

आपको बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कभी भी इस तरह की कोई जानकारी नहीं मांगता. ई-मेल के जरिए अगर आपने अपनी बैंकिंग डिटेल दी तो आपको लाखों रुपये की चपत लग सकती है. ये लोग आपके पर्सनल डिटेल्स लेकर बैंक से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.

सावधान रहें- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट विभाग अपनी वेबसाइट पर चेतावनियां जारी करता रहता है. साथ ही हम टैक्सपेयर्स को ई-मेल के जरिए बताया जा रहा है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से कभी भी बैंक खाते, डेबिट, क्रेडिट कार्ड की निजी जानकारियां नहीं मांगी जाती है. अगर ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप 18001030025 पर फोन कर सकते हैं.







एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कभी भी संदिग्ध मेल का जवाब नहीं दें और न ही बैंक अकाउंट या क्रेडिट कार्ड डीटेल्स शेयर करें, क्योंकि इस तरह की जानकारी हमेशा फ्रॉड करने वाले ही मांगते हैं. (ये भी पढ़ें-लाइव चैट पर ऐसे पाएं इनकम टैक्स से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब, ये हैं प्रोसेस)

ऐसे पहचानें फर्जी मेल- फर्जी मेल आईडी और सही सरकारी आईडी में दो अंतर हैं. पहला यह कि फर्जी मेल में सिर्फ फाइलिंग (filling) है, जबकि सही सरकारी मेल आईडी में फाइलिंग से पहले ई (efliling) है. दूसरा अंतर फाइलिंग की स्पेलिंग को लेकर है. फर्जी मेल आईडी में (filling) में डबल एल (ll) है जबकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की मेल आईडी में फाइलिंग (filing) की सही स्पेलिंग यानी सिंगल एल (l) है. धोखाधड़ी करनेवालों की ओर से जो मेल आ रहे हैं, उनकी आईडी है- donotreply@incometaxindiafilling.gov.in. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आईडी donotreply@incometaxindiaefiling.gov.in है.  (ये भी पढ़ें-सरकार अब ऐसे खोलेगी आपकी कुंडली, इन 8 बातों का देना होगा जवाब...)

लग सकता हैं लाखों का चूना- ई-मेल के जरिए अगर आपने अपनी बैंकिंग डिटेल दी तो आपको लाखों रुपये की चपत लग सकती हैं. ये लोग आपके पर्सनल डिटेल्स लेकर खाते से पैसे ट्रांसफर कर लेते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 15, 2018, 11:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading