लाइव टीवी

देश में इतने लाख करते हैं एक करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई, CBDT ने बताएं आंकड़े

News18Hindi
Updated: February 8, 2019, 2:07 PM IST
देश में इतने लाख करते हैं एक करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई, CBDT ने बताएं आंकड़े
CBDT (केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड) के चेयरमैन सुशील चंद्रा (फाइल फोटो)

दुनिया में सबसे ज्यादा तेजी से आर्थिक ग्रोथ करने वाले देश भारत में एक करोड़ से ज्यादा की कमाई करने वाले सिर्फ 1.5 लाख लोग है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2019, 2:07 PM IST
  • Share this:
दुनिया में सबसे ज्यादा तेजी से आर्थिक ग्रोथ करने वाले देश भारत में एक करोड़ से ज्यादा की कमाई करने वाले सिर्फ 1.5 लाख लोग है. CBDT (केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने ये बातें एसोचैम के एक प्रोग्राम में कहीं है. उन्होंने कहा कि ये आंकड़े आयकर जमा करने वालों की इनकम से मिले है. 1 करोड़ रुपए से ऊपर की आय वाले ये अधिकतर लोग नौकरीपेशा है.

सुशील चंद्रा ने कहा कि इस देश में जहां जीडीपी, खर्च, उपभोग सभी बढ़ रहा है, सारे पांच सितारा होटल भरे हुए हैं, लेकिन जब आप किसी से पूछेंगे कि कितने लोग एक करोड़ रुपए से अधिक आय की जानकारी रिटर्न में दे रहे हैं? स्थिति बहुत खराब है. ये भी पढ़ें-RBI ने कम किया EMI का बोझ, जानें अब हर महीने कितना बचेगा आपका पैसा?

सीबीडीटी ने ऐसे लोगों का पता लगाया है जिन्होंने पिछले वित्त वर्ष (2017-18) में बड़ी रकम के लेन-देन किए लेकिन, रिटर्न अभी तक नहीं भरा है नॉन-फाइलर्स मॉनिटरिंग सिस्टम के जरिए आंकड़ों का विश्लेषण कर ऐसे लोगों की पहचान की गई है. ये भी पढ़ें-RBI के नए गवर्नर ने लिए ये 6 बड़े फैसले! आप पर होगा सीधा असर



सीबीडीटी के मुताबिक 21 दिन में रिटर्न दाखिल होने या उचित जवाब मिलने पर मामला खत्म कर दिया जाएगा। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ तो आयकर कानून के मुताबिक कार्रवाई पर विचार किया जाएगा.



सीबीडीटी का कहना है कि आयकर रिटर्न के संबंध में इनकम टैक्स ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है. रिटर्न भरने से लेकर जवाब दाखिल करने तक की प्रक्रिया ऑनलाइन है. ये भी पढ़ें-RBI का किसानों को तोहफा! बिना गिरवी रखे अब मिलेगा इतने लाख रुपये का लोन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2019, 2:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading