खुशखबरी! हवाई जहाज के किराये से आधी कीमत में तेजस ट्रेन कराएगी सफर, मिलेंगी ये सुविधाएं

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 5:35 PM IST
खुशखबरी! हवाई जहाज के किराये से आधी कीमत में तेजस ट्रेन कराएगी सफर, मिलेंगी ये सुविधाएं
खुशखबरी! हवाई जहाज के किराये से आधी कीमत में तेजस ट्रेन कराएगी सफर, मिलेंगी ये सुविधाएं

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की सहायक कंपनी IRCTC द्वारा संचालित की जाने वाली दो तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express Train) ट्रेनों का किराया उसी रूट (Train Route) पर चलने वाले विमानों (Flight Fare) की तुलना में 50 फीसदी कम होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2019, 5:35 PM IST
  • Share this:
भारतीय रेलवे (Indian Railways) की सहायक कंपनी IRCTC द्वारा संचालित की जाने वाली दो तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express Train) ट्रेनों का किराया उसी रूट (Train Route) पर चलने वाले विमानों (Flight Fare) की तुलना में 50 फीसदी कम होगा. न्यूज एजेंसी पीटीआई (PTI) को सूत्रों से यह जानकारी मिली है. रेलवे की पर्यटन एवं खानपान शाखा इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कैटरिंग कॉरपोरेशन (IRCTC) को दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस और अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्सप्रेस (Tejas Train) ट्रेनों का किराया तय करने की छूट दी गई है. आपको बता दें कि फिलहाल दिल्ली से लखनऊ का एक तरफ का विमान किराया 1,800 रुपये के आसपास है और अगर सूत्रों की मानें तो इसके मुताबिक, तेजस एक्सप्रेस का किराया 1,000 रुपये के आसपास हो सकता है. जबकि अहमदाबाद से मुंबई का एक तरफ का विमान किराया लगभग 2,400 रुपये है, इस तरह इस रूट पर तेजस का किराया 1,200 रुपये के आसपास हो सकता है.

मिलती है हवाई जहाज जैसे सुविधाएं

>> हवाई जहाज की तरह तेजस एक्सप्रेस की हर सीट पर LCD स्क्रीन लगी है. हर सीट पर अटेंडेंट बटन लगा है जिससे दबा कर आप अपनी सहायता के लिए अटेंडेंट को बुला सकते हैं.

>>  इस ट्रेन में LED लाइट लगी हुई हैं. सिगरेट स्मोकिंग को डिटेक्ट करने के लिए ऑटो डिटेक्टर लगे हुए हैं. इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है. हर सीट पर चार्जिंग और यूएसबी केवल लगे हुए हैं.

>>  ट्रेनों को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को सौंपा जाएगा . वह लीज शुल्क समेत इसके लिए वित्तीय कंपनी आईआरएफसी को भुगतान करेगी.

क्या है रेलवे का नया प्लान

>> कुछ ट्रेनों को चलाने का जिम्मा निजी हाथों में देने की रेलवे की योजना से पहले प्रयोग के तौर पर आईआरसीटीसी को इन ट्रेनों को चलाने की जिम्मेदारी दी गई है.
Loading...

>> सूत्रों ने बताया, ‘इन दोनों ट्रेनों का किराया इसी मार्ग पर चलने वाले विमानों के किराये से 50 प्रतिशत कम होगा. यहां तक कि व्यस्ततम समय में किराये के दर में उतार-चढ़ाव के बावजूद टिकट की कीमत विमानों के किराए से कम होगी.

हवाई जहाज जैसी सुविधाओं वाली तेज ट्रेन की फोटो


>>  सूत्रों ने बताया कि आईआरसीटीसी दोनों ट्रेनों के स्वरूप को तय करने पर काम कर रही है, जो शताब्दी ट्रेनों के बराबर होगी. उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों में किसी भी यात्री के लिए न तो रियायत होगी और न ही कोटा होगा, भले ही वह वीआईपी ही क्यों न हो.

>>  नई दिल्ली से लखनऊ के बीच प्रस्तावित बहुप्रतीक्षित तेजस ट्रेन का संचालन सितंबर अंत तक शुरू हो सकता है. आईआरसीटीसी ने इस ट्रेन का संचालन नवरात्रि से शुरू करने की योजना तैयार की है.



>> आईआरसीटीसी के लखनऊ रीजन के चीफ रीजनल मैनेजर अश्विनी श्रीवास्तव ने कहा, 'हमें अप्रूवल का लेटर जारी किया गया है. यह ट्रेन महज 6 घंटे 15 मिनट में लखनऊ से दिल्ली का सफर तय करेगी.'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 5:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...