अगर परिवार के साथ शेयर नहीं की ये जानकारी तो बेकार हो जाएंगे आपके पैसे!

File Photo
File Photo

फाइनेंशियल प्लानर गौरव मशरूवाला का कहना है कि परिवार के साथ अपने निवेश की जानकारी जरूर शेयर करनी चाहिए. क्योंकि ऐसा नहीं करने पर कई बड़े फायदें आपके परिवार को नहीं मिल पाते है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2019, 5:22 AM IST
  • Share this:
फाइनेंशियल प्लानर गौरव मशरूवाला का कहना है कि परिवार के साथ अपने निवेश की जानकारी जरूर शेयर करनी चाहिए. क्योंकि ऐसा नहीं करने पर कई बड़े फायदें आपके परिवार को नहीं मिल पाते है. कुछ इसी तरह का एक वाक्या मैं आपको बताता हूं.

एक बार एक 70 साल की महिला मेरे पास आई उनके पास एक बैग में कई डॉक्युमेंट थे. इन डॉक्यूमेंट में शेयर्स और डिबेंचर्स भी थे. जिन पर उन्हें कई लाख रुपये का फायदा हो रहा था, लेकिन उनके पति कोई वसीयत नहीं बनाई थी और उनकी आर्थिक हालत बेहद खराब थी.

फैमली को जरूर बताए ये बातें-
गौरव मशरूवाला आगे बताते हैं कि आपको अपनी फैमली के साथ निवेश का लेखा-जोखा साझा करना चाहिए. उन्हें फिक्स्ड डिपॉजिट और रेकरिंग डिपॉजिट जैसे निवेश की जानकारी देनी चाहिए. निवेश की मैच्योरिटी की तारीख भी बताएं. पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम है तो उसके बारे में भी बताएं.
इसके अलावा मार्केट से जुड़ा निवेश हो तो डीमैट खाते की जानकारी दें. म्युचुअल फंड निवेश के बारे में भी बताएं. परिवार के साथ रिटायरमेंट निवेश की जानकारी भी साझा करें. एनपीएस, ईपीएफ और पीपीएफ खाते की जानकारी दें.



(ये भी पढ़ें-सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, 25 हजार रु. तक बढ़ेगा वेतन!)

...नहीं तो आपके पैसे बेकार हो जाएंगे-गौरव मशरूवाला कहते है कि उनके पास अक्सर कई लोग अपने पति के डॉक्युमेंट का बैग लाते है और समझना चाहते है इन डॉक्युमेंट का क्या मतलब. कई लोगों के पास तो करोड़ों के शेयर होते है लेकिन वह उस पर मिलने वाले डिविडेंड का फायदा नहीं उठा पाते.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज