किसानों के लिए अच्छी खबर! महिंद्रा ने इन तीन राज्यों में लॉन्च की आलू बोने की नई मशीन

किसानों के लिए अच्छी खबर! महिंद्रा ने इन तीन राज्यों में लॉन्च की आलू बोने की नई मशीन
महिंद्रा ने चुनिंदा राज्यों में नए आलू रोपण मशीनरी को लॉन्च किया

महिंद्रा और Dewulf ने पिछले साल पंजाब में किसानों के साथ भागीदारी की थी ताकि आलू बोने की नई सटीक तकनीक को पेश किया जा सके. इन किसानों ने PlantingMaster Potato + का उपयोग शुरू करने के बाद पारंपरिक तरीकों से पैदावार में 20-25 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) ने मंगलवार को कहा कि उसने कुछ राज्यों में आलू बोने (Potato Planting) के लिए एक नया उपकरण लॉन्च किया है. एम एंड एम ने एक बयान में कहा, कंपनी के फार्म इक्विपमेंट सेक्टर (FES) ने देश में आलू बोने की नई मशीनरी पेश की है. मशीनरी, प्लांटिंगमास्टर पोटैटो + (PlantingMaster Potato +) को कंपनी के यूरोप स्थित साझेदार Dewulf के साथ मिलकर तैयार किया गया है. महिंद्रा और Dewulf ने पिछले साल पंजाब में प्रगतिशील किसानों के साथ भागीदारी की थी ताकि आलू बोने की नई सटीक तकनीक को पेश किया जा सके. इन किसानों ने इस प्रणाली का उपयोग शुरू करने के बाद पारंपरिक तरीकों से पैदावार में 20-25 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है.

M&M FES के अध्यक्ष हेमंत सिक्का ने कहा, दुनिया के दूसरे सबसे बड़े आलू उत्पादक राष्ट्र के रूप में उन्नत कृषि यंत्रों की पैदावार बढ़ाने और गुणवत्ता में सुधार करने के लिए आवश्यक है. PlantingMaster Potato + के साथ, हम हम इस तकनीक को भारतीय किसानों को आलू की खेती में उत्पादकता गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए ला रहे हैं. उन्होंने कहा कि उपकरण कुछ बाजारों में किराये के आधार पर भी उपलब्ध है और खरीद के लिए आसान फाइनेंसिंग के माध्यम से पेशकश की गई है, जिससे यह नई तकनीक भारतीय किसानों के लिए सुलभ हो गई है.

यह भी पढ़ें- रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर- अब मास्क नहीं लगाने पर देना होगा भारी जुर्माना



एमएंडएम ने कहा कि भारत दुनिया में आलू का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है, लेकिन देश पैदावार में पिछड़ गया. भारत में प्रति एकड़ उपज 8.5 टन है जबकि न्यूजीलैंड में उपज 17 टन प्रति एकड़ है. कई तत्व फसल की पैदावार के स्तर को निर्धारित करता है और उपयुक्त कृषि मशीनरी का उपयोग महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है.
कंपनी ने कहा, नया PlantingMaster Potato + पंजाब में बिक्री के लिए उपलब्ध है, जबकि यूपी में बिक्री और किराए पर और  गुजरात में महिंद्रा रेंटल एंटरप्रन्योर नेटवर्क के माध्यम से किराए के लिए उपलब्ध होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज