एयर इंडिया हो जाएगी पूरी तरह से प्राइवेट! सरकार ने की बेचने की तैयारी

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 5:35 PM IST
एयर इंडिया हो जाएगी पूरी तरह से प्राइवेट! सरकार ने की बेचने की तैयारी
एयर इंडिया हो जाएगी पूरी तरह से प्राइवेट! सरकार ने की पूरी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी

नागरिक उड्डयन मंत्री (Civil Aviation Minister) हरदीप पुरी ने बताया है कि सरकार एयरलाइंस (Airlines) बिजनेस को चलाने की इच्छुक नहीं है. ये काम प्राइवेट कंपनियों को करना चाहिए. उनका कहना है कि एयर इंडिया (Air India) का पूरा निजीकरण होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 5:35 PM IST
  • Share this:
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) एयर इंडिया (Air India) में अपनी 100 फीसदी हिस्सेदारी बेच सकती है. नागरिक उड्डयन मंत्री (Civil Aviation Minister) हरदीप पुरी ने बताया है कि सरकार एयरलाइंस (Airlines) बिजनेस को चलाने की इच्छुक नहीं है. ये काम प्राइवेट कंपनियों को करना चाहिए.  उनका कहना है कि एयर इंडिया (Air India) का पूरा निजीकरण होगा. एयर इंडिया को खरीदने के कई लोग उत्सुक हैं ये मैं भरोसे के साथ कह सकता हूं. आपको बता दें कि एयर इंडिया लंबे समय से कर्ज संकट से जूझ रही है. पिछले दिनों सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के बिल का भुगतान नहीं करने के चलते HPCL, BPCL और IOC ने फ्यूल (ATF) की सप्लाई रोक दी थी.



एयर इंडिया पर फैसला जल्द होगा-  हरदीप पुरी का कहना है कि एयर इंडिया का विनिवेश जल्द होगा. इससे पीछे नहीं हट रहे हैं गृह मंत्री अमित शाह एयर इंडिया विनिवेश कमिटी के चेयरमैन है अगले कुछ दिनों में एक और बैठक होगी. कैबिनेट सेक्रेटरी की अध्यक्षता में एक राउंड की बैठक हो चुकी है.

ये भी पढ़ें-तीन साल में 56 कंपनियों की हालत हुई खस्ताहाल, एयर इंडिया टॉप पर

 ATF को जीएसटी में लाने की कोशिश- उन्होंने बताया है कि उनका मंत्रालय एटीएफ को जीएसटी के दायरे में लाने की कोशिश कर रहा है. इसको लेकर जल्द वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को नोट भेज भेजेंगे.

भारी भरकम कर्ज के तले दबी है एयर इंडिया-एक महीने में 300 करोड़ रुपये एयर इंडिया को कर्मचारियों को वेतन के तौर पर खर्च करने पड़ते हैं. मई माह में भी एयर इंडिया के कर्मचारियों को वेतन 10 दिनों की देरी से मिला था. आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2017-18 के मुकाबले वित्त वर्ष 2018-19 में  एयर इंडिया पर कुल कर्ज 55,000 करोड़ रुपये से बढ़कर 58,351.93 करोड़ रुपये हो गया है.

ये भी पढ़ें-2 अक्टूबर से बैन हो सकते हैं प्लास्टिक से बने ये 6 आइटम्स
Loading...

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 3:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...